Thursday, May 2 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वाेत्तर रेलवे में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार

गोरखपुर 26 दिसम्बर (वार्ता) पूर्वोत्तर रेलवे ने जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप नई योजनाओ और कार्यक्रमो के माध्यम से इस वर्ष नई रेल लाइन बिछाने के साथ साथ आधारभूत सुविधाओ का विस्तार किया है ।
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने गुरूवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विभाग 3477.05 रूट किमी रेलपथ , 505 स्टेशन और 332 रेलगाड़ियों के माध्यम से यात्रियो को सुखद यात्रा प्रदान करने के लिए कार्यरत है । रेल पटरियों के बदलने और पुराने सिग्नलिंग बाक्स को हटाने के काम तेजी से हुए हैं।
उन्होने बताया कि 15 ट्रेनो के 23 रैक भी बदल दिए गए हैं। बड़ी लाइन के सभी अनमैण्ड लेवल क्रासिंग को हटा दीया गया हैं जिससे संरक्षा सुदृढ़ हुईं है।
पूर्वोत्तर रेलवे में विभिन्न यात्री और जन सुविधाओ की चर्चा करते हुए कहा कि अब सभी स्टेशन साफ सुथरे , शुध्द पेयजल , सुंदर और व्यवस्थित तथा आधुनिक सुविधाओ से लैस हैं। इस वर्ष पूर्वोत्तर रेलवे खण्ड में कोई भी रेल दुर्घटना नहीं हुईं जो रेल कर्मचारियों की सजगता और जागरूकता का प्रतिफल है ।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होने कहा कि महिला यात्री सुरक्षा के लिए 139 और 182 हेल्प लाइन सेवा से त्वरित कारवाई होती है जिससे अब इस तरह की घटनाओ और शिकायतों में काफी कमी आई है । पूर्वोत्तर रेल में कुछ नई रेल गाड़ियों के संचलन के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है । उन्होने कहा कि कैबिनेट कमेटी में हुए एक निर्णय के तहत ग्रुप ए की आठ सेवाओं को इंडियन रेलवे मैनजमेंट सर्विस (आई आर एम एस ) में एकीकृत किया गया है जिससे कार्य प्रक्रिया सरल होगी और निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी आएगी ।
सं प्रदीप
वार्ता
image