Wednesday, May 8 2024 | Time 08:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी आर्थिक गणना दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि आजादी के समय उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत के समान थी, लेकिन समय के साथ यह पिछड़ती चली गयी। इसका कारण प्रदेश के जनपदों के परम्परागत उद्योगों की उपेक्षा रही। इस उपेक्षा से उद्यमी हताशा और निराशा के शिकार हुए और प्रदेश की आर्थिक स्थिति भी खराब हुई। विकास प्रभावित हुआ।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) की अभिनव योजना प्रारम्भ हुई, जिसके अच्छे परिणाम सामने आये और आज उत्तर प्रदेश से निर्यात में 28 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश देश के 03 टाॅप निर्यातक प्रदेशों में से एक होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक जनपद के विशिष्ट उत्पादों को प्रोत्साहन दिया और विकास की धारा से जोड़ा। ओ0डी0ओ0पी0 के माध्यम से 05 लाख नौजवानों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि आर्थिक गणना का कार्य देश को 05 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने की आधारशिला बन सकता है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 7वीं आर्थिक गणना को व्यवस्थित और प्रामाणिक रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समन्वय समिति गठित की है। इसी प्रकार, प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति गठित की गयी है, जो इस कार्य को देख रही है। इसमें काॅमन सर्विस सेण्टर के 01 लाख 97 हजार 974 प्रगणक तथा 61 हजार 184 विलेज लेवल इण्टरप्रेन्योर/सुपरवाइजर लेवल-1 कार्य करेंगे। यह गणना कार्य आगामी साढ़े तीन माह में पूर्ण किया जाना निर्धारित है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी ने आर्थिक गणना कार्य से जुड़े सभी लोगों को शुभारम्भ की बधाई देते हुए कहा कि आर्थिक गणना देश के विकास के लिए जनगणना की ही तरह महत्वपूर्ण है। इसमें औद्योगिक संगठनों सहित सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है। प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्य में पूरा सहयोग किया जा रहा है।
अपर मुख्य सचिव नियोजन कुमार कमलेश ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आर्थिक गणना के आंकड़ों के आधार पर भविष्य में योजनाओं के निर्माण में मदद मिलेगी। उन्होंने प्रगणकों और सुपरवाइज़र्स से इस कार्य को समय-सीमा के अन्दर गुणवत्तापूर्ण ढंग से समाप्त किये जाने की अपेक्षा की।
इस अवसर पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, महानिदेशक सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार विजय कुमार, उप महानिदेशक राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, भारत सरकार सी एस मिश्र सहित केन्द्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी एवं मीडियाकर्मी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image