Wednesday, May 8 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इविवि में शिक्षक बहाली एवं नियुक्तियों पर लगी रोक हटी

प्रयागराज,27 दिसम्बर (वार्ता) इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में पिछले नौ महीने से शिक्षक बहाली और नियुक्तियों पर लगी रोक हटा ली गई है।
इविवि के जनसंपर्क अधिकारी डा0 चितरंजन कुमार ने शुक्रवार जारी विग्यप्ति में बताया कि इविवि ने मार्च 2019 में शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था, लेकिन जून 2019 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा अगले आदेश तक नियुक्तियों पर अस्थाई रोक लगा दी गयी थी। मामला चार दिसम्बर को शून्य काल के दौरान समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रेवती रमन सिंह ने सदन उठाया था।
श्री सिंह ने सदन के माध्यम से मांग कि थी की इविवि में शिक्षक भर्ती पर लगी अस्थाई रोक को हटाया जाए।
गौरतलब है कि विवि में फिलहाल शिक्षकों के 500 से ज्यादा पद खाली हैं। कई विभागों में तो 15 से 20 शिक्षकों के पद रिक्त हैं। कुलपति प्रो रतनलाल हांगलू के आने के बाद विवि और उससे संबंधित संघटक कॉलेजों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लगभग सभी कॉलेजों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति हो चुकी है लेकिन इविवि मुख्य परिसर में
अभी भी 500 से ज्यादा शिक्षकों और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के करीब 530 पद रिक्त हैं।
कला, वाणिज्य, विधि और विज्ञान संकाय में शिक्षकों के सैकड़ों पद रिक्त हैं। इन पदों पर गेस्ट लेक्चरर द्वारा कार्य किया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में पिछले दिनों नए शिक्षा सचिव ने अपना दायित्व ग्रहण किया है उनके आने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इविवि में नियुक्तियों को पुनः आरंभ करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। जून 2019 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को कुलपति और विश्वविद्यालय के खिलाफ जो आरोप भेजे गए थे, जांच के बाद बेबुनियाद और आधारहीन पाए गए।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

08 May 2024 | 4:34 PM

रायबरेली 08 मई (वार्ता) गांधी परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़े रायबरेली संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के पक्ष में उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को चुनाव प्रचार का आगाज करते हुये केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किये।

see more..
image