Wednesday, May 8 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने देखा ‘परीक्षा पे चर्चा’ का प्रसारण

वाराणसी, 20 जनवरी (वार्ता) काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर के केंद्रीय विद्यालय में यहां के हजारों छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने सोमवार को सामुहिक रुप से प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी का “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा।
विद्यालय के प्राचार्य डा.दिवाकर सिंह ने बताया कि विद्यालय परिसर में लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। हजारों विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने ध्यान से प्रधानमंत्री को सुना। कार्यक्रम के बाद केंद्रीय लोक संचार ब्यूरो (वाराणसी) द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजिन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। इस दौरान सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
श्री मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ के अपने तीसरे संस्करण के दौरान नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से सीधा संवाद किया। उनके सवालों के जवाब देते हुए कहा कि सिर्फ अच्छे अंकों को जीवन में सफलता का पैमाना नहीं मानना चाहिए। जीवन में आगे बढ़ने के अनेक अवसर हैं एवं रास्ते हैं।
कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने श्री मोदी से परीक्षा, लक्ष्य, जीवन की चुनौतियों को लेकर सवाल किए। प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-2 की नाकामी का जिक्र करते हुए कहा कि विफलता दिखाती है कि आप सफलता की ओर बढ़ गए। उन्होंने राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और अनिल कुंबले की सफलता का उल्लेख करते हुए बच्चों को समझाया कि कैसे उनके खेल ने बाकी खिलाड़ियों के प्रोत्साहित किया।
उन्होंने कहा कि आज जाने-अनजाने सफलता-विफलताओं का पैमाना परीक्षाओं के मार्क्स बन गए है। माता-पिता अपने बच्चों से 10वीं-12वीं में अच्छे नंबर लाने, इसके बाद कोई एंट्रेंस निकालने के लिए कहते हैं। उन्होंने अभिभावकों को नसीहत देते हुए कहा कि बच्चों को यह मत कहें कि ऐसा नहीं हुआ तो दुनिया लुट गई। बच्चे किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं। हो सकता है स्कूल में कम नंबर आएं, लेकिन बच्चे कुछ और नई चीजें सीखकर जीवन को बेहतर बना सकते हैं।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image