Friday, Apr 26 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कर्तव्य की खातिर विवाह टाल कर महिला सिपाहियों ने पेश की मिसाल

पीलीभीत 06 अप्रैल (वार्ता) कोरोना संकट के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर डटी उत्तर प्रदेश पुलिस की दो महिला सिपाहियों ने यहां विवाह के तय मुर्हुत को टाल कर देश के प्रति कर्तव्य और समर्पण की अनूठी मिसाल पेश की है।
पीलीभीत में महिला सिपाही सुमन यादव और शीतल चौधरी ने अपने सेवा कर्म के आगे प्रस्तावित विवाह की आहुति दे दीं। उनके इस फैसले को पुलिस विभाग समेत समूचे जिले मे सराहा जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित ने बताया कि डायल 112 पीआरवी में तैनात सिपाही शीतल और सुमन के विवाह शीघ्र प्रस्तावित थे। महिला कांस्टेबल सुमन यादव निबासी जिला प्रतापगढ़ की शादी 23 मई को होना तय थी,जबकि जिला बिजनौर निवासी शीतल चौधरी बिजनोर की शादी 14 दिन बाद यानि 20 अप्रैल को प्रस्तावित थी।
उन्होंने बताया दोनों ने विवाह अवकाश के लिये आवेदन भी किया था,लेकिन इन कठिन परिस्थितयों को देखते हुए दोनों ने स्वेच्छा से फैसला किया कि अपने विवाह को स्थगित कर देंगी।
अपने मातहतों के फैसले से गदगद पुलिस अधीक्षक ने कहा “ड्यूटी के प्रति अपने समर्पण का त्याग कर निजी हितों से ऊपर रखने वाले इस जज्बे की मैं सराहना करता हूं। उम्मीद भी करता हूं कि समस्त पुलिसकर्मियों को इससे प्रेरणा अवश्य मिलेगी।”
दोनों सिपाहियों का कहना है “ पुलिस सेवा में आने के समय हमने ली गई शपथ की मर्यादा को कायम रखा है। पूरा देश महामारी की चपेट में,एसे में देश व समाज की सेवा हमारा पहला धर्म है। हमारा निजी जीवन व उसकी जरूरतें बाद कि बात है। इसी उद्देश्य के अनुसार हम डटे हुए है।”

सं प्रदीप
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image