Friday, Apr 26 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


dir="ltr">औरैया में विशेष सर्विलांस अभियान में 13 लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य का लिया हाल

औरैया, 17 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कोविड-19 के तहत दस दिन तक चले ‘‘विशेष सर्विलांस अभियान‘‘ में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति के बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों का सर्वे किया । साथ ही टीमों ने उन व्यक्तियों को भी चिन्न्हित किया जो काफी समय से शुगर, ब्लडप्रेशर, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दा रोग इत्यादि बीमारियों से ग्रसित थे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने ‘‘विशेष सर्विलांस अभियान” के तहत 4,450 टीमें गठित कर 05 से 15 जुलाई तक घर-घर सर्वे शुरू किया। स्वास्थ्य विभाग ने शत-प्रतिशत घरों की स्क्रीनिंग का कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण कर लिया। नगरीय और ग्रामीण इलाकों में दस दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अभियान चलाते हुए नए-पुराने रोगियों के साथ-साथ कोविड-19 के लक्षण वाले मरीजों को चिन्हित किया। साथ ही कोरोना संभावित मरीजों को निकटवर्ती अस्पतालों में पहुंचाकर नमूने कराए गए थे।
डॉ. कुमार ने बताया कि दस दिन चले अभियान में लगभग 2 लाख 66 हजार 308 घरों काे जांच के घेरे में लाया गया ।
इस दौरान अभियान में 13 लाख 49 हजार 567 लोगों से उनके स्वास्थ्य का हाल लिया गया। जिसमें से 1894 लोगों में मधुमेह, 1177 में उच्च रक्तचाप, 173 लोगों में कैंसर, 365 लोगों में ह्रदयरोग, 128 लोगों में गुर्दारोग, 800 लोगों में बुखार, 593 लोगों में खाँसी और 373 लोगों में साँस लेने में दिक्कत के लक्षण मिले।
उन्होंने अपील की कि कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण वाले मरीज अपनी जांच कराने में देरी न करें। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए यह बेहद जरूरी है। लेकिन लोग भयवश अभी भी बीमारी को छिपाने की कोशिश करते हैं, जो कि नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसलिए देर न करें। सूखी खांसी, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत और तेज बुखार आ रहा है तो तत्काल जांच कराएं।

सं विनोद
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image