Thursday, May 9 2024 | Time 04:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि इंटरनेट शिक्षा दो अंतिम इटावा

लाॅकडाउन के दूसरे चरण में ऑनलाइन शिक्षा का प्रयोग जिले में फेल साबित हुआ था हालांकि जिन विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन पढ़ाई का साधन उपलब्ध नहीं है, उन्हें स्टडी मटेरियल मुहैया कराने की बात विभाग की ओर से की जा रही है। मसलन जिले में आधे बच्चे ही ऑनलाइन शिक्षा का लाभ उठा पाएंगे वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी का भी अभाव है। ऐसे में बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करेंगे, यह एक चुनौती बनी हुई है ।
ऑनलाइन पढ़ाई कराना शिक्षकों के लिए भी चुनौती है। गणित के शिक्षक प्रदीप तिवारी ने बताया कि गणित को ऑनलाइन पढ़ाने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । विद्यार्थियों को हर अध्याय का वीडियो बनाकर भेजा जाता है और अगले दिन विषय से संबंधित उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है ।
ऑनलाइन की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी अभिभावकों को हो रही है । घर में फोन एक है और पढ़ने वाले बच्चे तीन हैं। साथ ही सभी के क्लास का समय एक ही है वहीं अभिभावक फोन लेकर काम पर चले जाते हैं। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा अभिभावकों के सामने भी परेशानी खड़ी कर रहा है।
लॉकडाउन के दौरान अप्रैल के महीने में भी माध्यमिक विद्यालयों में आनलाइन पढाई कराई जा चुकी है। वह भी ज्यादा सफल नहीं हो सकी। उस समय तो छ़ात्र छात्राओं के अभिभावक घरों में ही थे। ऐसी स्थिति में मोबाइल घरों में ही थे। उस वक्त भी 30 से 35 प्रतिशत बच्चों तक ही आनलाइन पढाई की पहुंच हो सकी थी। सबसे बडी समस्या यह है कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में पढने वाले ज्यादातर बच्चों के पास मोबाइल नहीं हैं। गांवों में नेटवर्किंग की समस्या अलग से है।
माध्यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट के जिला अध्यक्ष पंकज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार को पहले मोबाइल फोन की व्यवस्था करनी चाहिए। बच्चों के पास मोबाइल है या नहीं इस बात का डाटा जुटाना चाहिए। बगैर पूरी तैयारी के इस पढाई का लाभ छात्रों तक कैसे पहुंचेगा। तमाम छात्र जो मोबाइल न होने के कारण पढाई से दूर हो जाएंगे उनके भविष्य को लेकर सरकार को अपना रबैया स्पष्ट करना चाहिए।
प्रधानाचार्य परिषद के जिला महामंत्री एवं सनातन धर्म इंटर कालेज के प्रधानाचार्य संजय शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में आनलाइन पढाई ही बेहतर विकल्प है। सभी छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों को इसमें सहयोग करना चाहिए। कहीं कहीं समस्या हो सकती है। इसके लिए कोई न कोई हल भी निकाला जाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
image