Friday, Apr 26 2024 | Time 17:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-सहारनपुर टाइगर दो अंतिम सहारनपुर

इस मौके पर सहारनपुर परिक्षेत्र क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि कमिश्नर संजय कुमार बहुत बड़े पक्षी प्रेमी और पर्यावरणविद् हैं। उन्होंने हैदरपुर वेट लैंड को स्थापित कर बहुत ही उल्लेखनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि वे खुद भी कई बार हैदरपुर वेट लैंड जाकर वहां के पक्षियों को नजदीक से देख चुके हैं।
उन्होंने वहां पर पुलिस चौकी की स्थापना की है, जिससे उस पूरे क्षेत्र में सुरक्षा का माहौल बना है। शिकार बंद हो गए हैं और चोरी, चकारी, तस्करी आदि पर अंकुश लगा है।
कार्यक्रम में सहारनपुर के वन संरक्षक वी के जैन ने कहा कि कमिश्नर संजय कुमार ने पिछले एक साल के दौरान हैदरपुर वेट लैंड और शिवालिक वन क्षेत्र में वन विभाग द्वारा किए गए कार्यों में अनन्य सहयोग दिया और कुशल
मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हैदरपुर झील और शिवालिक वन क्षेत्र जैव विविधता के अनूठे केंद्र बन गए हैं।
इस मौके पर डाक विभाग के अधीक्षक नरसिंह ने हैदरपुर वेट लैंड और शिवालिक वन क्षेत्र पर विशेष आवरण स्पेशल कवर जारी किए हैं। डाक विभाग हर वर्ष देशभर में उसके द्वारा जारी डाक टिकटों आदि की प्रदर्शनी लगाता है।
उन प्रदर्शनियों में लिफाफों के दोनों कवर को भी शामिल किया था। वर्ष 2015 में सहारनपुर में इस तरह की क्षेत्रीय प्रदर्शनी लगाई गई थी। समारोह में मौजूद 20 लाख से ज्यादा टिकटों का संग्रह करने वाले राॅबिन अग्रवाल ने डाक
विभाग द्वारा आज जारी किए गए लिफाफों के विशेष आवरण को अत्यंत उल्लेखनी, आकर्षक और संग्रह करने योग्य बताया। राॅबिन अग्रवाल जिनके पास महात्मा गांधी पर विश्व के सौ देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकटों में से 80 देशों के डाक टिकट उनके संग्रह में मौजूद हैं।
उन्होंने कहा कि विलुप्त प्रजातियों के पक्षियों और वन्य जीवों पर डाक विभाग ने विशेष आवरण जारी करके ऐतिहासिक कार्य किया है। इस मौके पर वन संरक्षक विजय सिंह ,डीएफओ मुजफ्फरनगर सूरज, डीएफओ शिवालिक वन क्षेत्र सहारनपुर आर बालाचंद्रण और नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने भी समारोह में अपने विचार व्यक्त किए और टाइगर
के संरक्षण किए जाने पर जोर दिया।
सं त्यागी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image