Wednesday, May 8 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी स्वास्थ्य दो लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि पीसीवी (न्यूमोकोकल काॅन्ज्यूगेट वैक्सीन) के टीकाकरण से न्यूमोनिया और दिमागी बुखार जैसी बीमारियों से होने वाली शिशु मृत्यु दर को रोकने में सफलता मिलेगी। अनेक ऐसी बीमारियां हैं, जिन्हें नियमित टीकाकरण से रोका जा सकता है। टीकाकरण बच्चों के भविष्य व जीवन को सुरक्षित करने का सबसे कारगर तरीका है। प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में इस वैक्सीन का लाभ पहुंचाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रदेश के 19 जिलों में यह वैक्सीन पूर्व से ही लगायी जा रही है। आज से इस वैक्सीन को प्रदेश के अन्य 56 जिलों में भी लगाया जाएगा।
इसी प्रकार विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम का शुभारम्भ हो रहा है। इसके तहत प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि तथा रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाव के लिये नौ माह से पांच वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। इसके तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लगभग ढाई करोड़ बच्चों को विटामिन-ए दिया जाना है। कोविड-19 के संक्रमण काल में विटामिन-ए की खुराक लाभकारी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 05 वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक और पीसीवी वैक्सीन का टीकाकरण निःशुल्क कराया जाएगा।
उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल में सबसे बड़ी आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश में इस बीमारी से संक्रमित रोगियों की रिकवरी के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी तथा मृत्यु दर को न्यूनतम रखने में सफलता मिली है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए कहा कि इस बीमारी को नियंत्रित करने तथा संक्रमित व्यक्तियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
श्री योगी ने कहा कि एनएचएम से जुड़े कार्यक्रमों एवं अभियानों को भी प्राथमिकता के स्तर पर व्यापक रूप से चलाया गया है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान इसका उदाहरण है।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
आरिफ मोहम्मद खान ने लगायी रामलला के दरबार में हाजिरी

आरिफ मोहम्मद खान ने लगायी रामलला के दरबार में हाजिरी

08 May 2024 | 10:08 PM

अयोध्या, 08 मई (वार्ता) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बुधवार को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन करके साष्टांग दण्डवत किया।

see more..
image