Friday, Apr 26 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी में संलिप्त 630 लोगों को भेजा गया जेल

लखनऊ, 02 सितम्बर(वार्ता)उत्तर प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत राज्य में अगस्त में 630 लोगों जेल भेजा गया है।
अपर मुख्य सचिव,(आबकारी) संजय आर0 भूसरेड्डी ने बुधवार को यहां बताया कि आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत अगस्त में राज्य में कुल 4952 मामले पकडे़ गये, जिसमें 1,56,494 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने के लिये तैयार किये गये 5,84,504 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध शराब के कार्य में संलिप्त 630 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया तथा 85 वाहनों को जब्त किया गया।
उन्होंने बताया कि आबकारी दुकानों की सघन चेकिंग कराये जाने पर अगस्त में 39 दुकानों पर ओवर रेटिंग के मामले पकडे़ गये हैं, जिनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि अगस्त में कई जिलों में महत्वपूर्ण अभियोग पकडे़ गये। भदोही में थाना औराई के तहत भारी मात्रा में नकली शराब बनाने की सामग्री के साथ एक मारूति कार और एक पिकअप वाहन जब्त किया गया। झांसी में आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा दबिश देकर 12 ड्रमों में 2400 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट जब्त किया गया तथा चेकिंग के दौरान देशी शराब दुकान पर अवैध रूप से बनाये गये पौवे व अन्य सामान बरामद होने के कारण दुकान के विक्रेता और अनुज्ञापी के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए दुकान के निरस्तीकरण की कार्रवाई की गयी।
उन्होंने बताया कि प्रयागराज में एक क्रेटा कार से 100 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया तथा एक व्यक्ति को गिरफ्तार करते हुए दो अन्य फरार व्यक्तियों के विरूद्ध थाना शंकरगढ़ में मुदकमा पंजीकृत कराया गया। इसके अतिरिक्त 100 लीटर स्प्रिट के साथ एक स्कार्पियो बरामद करते हुए तीन व्यक्तियों को जेल भेजा गया।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बागपत में कुल 151 पेटी अवैध शराब, 150 लीटर अवैध स्प्रिट, भारी मात्रा में नकली शराब बनाने के सामान के साथ दो कार, एक कैण्टर, एक पिकअप और एक मोटर साइकिल जब्त किया गया। गौतमबुद्धनगर में 215 पेटी अवैध निर्मित देशी शराब के साथ एक क्वीड कार व एक ट्रक बरामद किया गया। सहारनपुर में अवैध 5760 पौव्वे व 150 लीटर स्प्रिट, भारी मात्रा में नकली मदिरा बनाने की सामग्री सहित एक ट्रैक्टर ट्राली जब्त की गयी। इसी प्रकार हाथरस में 57 पेटी अवैध निर्मित शराब, 400 लीटर स्प्रिट तथा शराब बनाने की सामग्री व उपकरण तथा एक वैगन आर कार के साथ चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि इसके साथ ही मथुरा में वाहनों की चेकिंग के दौरान एक कैन्टर से हरियाणा राज्य निर्मित 530 पेटी अवैध शराब बरामद करते हुए वाहन चालक व एक अन्य को जेल भेजा गया। फिरोजाबाद में एक कैन्टर और दो पिकप से भारी मात्रा में नकली क्यू0आर0 कोड व लेबुल के साथ 50 लीटर के 200 कैनों में कुल 10,000 लीटर स्प्रिट बरामद की गयी। कानपुर नगर में एक ट्रक से 500 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी। गाजियाबाद में चेकिंग के दौरान एक टाटा पिकप से 34 पेटी विदेशी मदिरा एवं एक मारूती कार से 42 पेटी अवैध देशी शराब बरामद की गयी। रायबरेली में टाटा सफारी और महिन्द्रा पिकप से अवैध रूप से निर्मित देशी मदिरा के 4294 पौवे बरामद करते हुए चार व्यक्तियों को जेल भेजा गया। साथ ही दबिश में 73 पेटी अवैध शराबए 50 लीटर स्प्रिट एवं अन्य सामग्री बरामद कर पांच व्यक्तियों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया। अलीगढ़ में बोलेरो पिकप से दो ड्रमों में 420 लीटर रेक्टीफाइड स्प्रिट बरामद कर दो व्यक्तियों को जेल भेजा गया।
भंडारी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image