Friday, Apr 26 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के जन्मदिन पर यूपी में राजनीतिक सरगर्मी तेज

लखनऊ 17 सितम्बर (वार्ता) कोरोना कालखंड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिव्यांगों को उपकरण भेंट कर समाज के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति के प्रति समर्पण के भाव को व्यक्त किया वहीं कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने युवाओं को लुभाने की गरज से इस दिन को बेरोजगारी दिवस के तौर पर मनाया और चाय पकौड़े बेच कर भाजपा सरकार को युवा विरोधी दर्शाने की पुरजोर कोशिश की।
विपक्ष के विरोध प्रदर्शन को प्रदेश की आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा के उपचुनाव और पंचायत चुनाव की तैयारियों के परिपेक्ष्य में देखा जा रहा है वहीं सत्तारूढ़ दल श्री मोदी की लोकप्रिय छवि को मजबूत करने में कोई कोरकसर छोडना नहीं चाहती है जो अगले कुछ समय में होने वाले चुनाव के अलावा 2022 के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा के लिये हर बार की तरह ठोस आधार साबित होगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भोर चार बजे ट्वीट के जरिये श्री मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाये दी जबकि सुबह 11 बजे अपने कर्मक्षेत्र गोरखपुर में दिव्यांगों को उपकरण भेंट कर कहा कि उनकी सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के पास सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाना चाहती है।
उधर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने लखनऊ में दिव्यांगों को उपकरण भेंट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काे गरीब,युवा और किसान का सच्चा हमदर्द करार दिया। राज्य के अलग अलग जिलों में श्री मोदी के जन्म दिन को सेवा सप्ताह के तौर पर मनाया जा रहा है।
इस बीच कांग्रेस और सपा ने प्रयागराज में साथ मिलकर महंगाई, बेरोजगारी और संविदा पर नौकरी के विरोध में प्रदर्शन किया हालांकि लखनऊ,कानपुर और अन्य जिलों में दोनो ही दलों ने अलग अलग प्रदर्शन कर भाजपा के खिलाफ युवा मन में नफरत भरने की पूरी कोशिश की।
लखनऊ समेत सभी जिलो में सपा कार्यकर्ताओं ने भीख मांगकर, पकौड़े तल कर तथा जूता पालिश कर प्रदर्शन किया।
लखनऊ में सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। इस मौके पर सपा कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी दी। लखनऊ विश्वविद्यालय में समाजवादी छात्र सभा के नौजवानों ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने 13 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया।
कानपुर में विधायक इरफान सोलंकी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने घंटी, थाली पीटकर जबर्दस्त प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल बहुत से युवक अर्धनग्न थे। तमाम समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने हाथों में कटोरा लेकर भीख मांगी, पकौड़े भी तले। विधायक ने राह चलते लोगों के जूतों में बूट पालिश की। बिल्हौर में भी प्रदर्शन हुआ। अमेठी, झांसी और मेरठ के अलावा नोएडा में गांधी पार्क में प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर पकौड़े तल कर विरोध प्रदर्शन किया।
अमेठी में नौजवानों ने रोजगार की मांग करते हुए जूता पालिश की। हरदोई में केला बेचकर प्रदर्शन किया। प्रतापगढ़, संतकबीरनगर, गोरखपुर, सहारनपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, गाजियाबाद, कुशीनगर, आगरा में भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंहगाई, बेकारी और सरकारी कुनीतियों के खिलाफ नारेबाजी की और प्रदर्शन किया।
एनएसयूआई एवं युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने लखनऊ समेत राज्य के अन्य जिलों में बेरोजगारी और रोजगार के खात्मे का आरोप लगाते हुये प्रदर्शन किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने छात्रों और युवाओं को छला है। रोजगार के नाम पर उनके साथ भद्दा मजाक किया है। आकण्ठ भ्रष्टाचार में डूबी सरकार ने अगले दो वर्षों तक किसी भी तरह की सरकारी भर्तियों पर एडवायजरी जारी की है वहीं युवा और छात्र विरोधी भाजपा सरकार ने पांच वर्ष तक नई भर्तियों को स्थायी न किये जाने, 50 साल में सेवानिवृत्त किये जाने जैसी तुगलकी नीतियों ने युवाओं के भविष्य पर ग्रहण लगाने का काम किया है।
उन्होने कहा कि युवा अब सब समझ चुका है और वह सड़कों पर उतर चुका है। युवा अब भाजपा की इस तुगलकी सरकार को बदलने तक सड़कों पर संघर्ष करने का मन बना चुका है।
प्रदीप
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image