Friday, Apr 26 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बिजली कटौती का प्रमुख कारण पिछली सरकारें: पटेल

प्रयागराज,24 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के राज्य मंत्री रमा शंकर सिंह पटेल ने विद्युत कटौती के लिये पिछली सरकारों दोषी करार देते हुए कहा कि विद्युत सप्लाई की व्यवस्था में जर्जर तारों एवं अन्य उपकरणों की घटिया खरीद हुई थी है।
श्री सिंह गुरूवार को करछना के सोनई में वरिष्ठ नेता ज्ञानसिंह पटेल की माता के देहांत होने पर मिलने पहुंचे थे ।
इस अवसर पर उन्होंने मीडिया से कहा कि प्रदेश में अब कोई वीआईपी शहर या जिला नहीं है। यहां पर सभी जिले समान है। प्रदेश के हर शहर में गांव को 18 घंटे, तहसील को 20 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 23 घंटे कम से कम बिजली देने का प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि विद्युत कटौती का मुख्य कारण हमारी सरकार नहीं है वरन पिछली सरकारों में जो विद्युत सप्लाई की व्यवस्था में जर्जर तारों एवं अन्य उपकरणों की घटिया खरीददारी है। उन्होने कहा कि वर्ष 2022 का चुनाव से पहले सभी जर्जर तार एवं विद्युत उपकरणों को पूर्ण रूप से बदल दिया जाएगा ताकि पूरी तरीके से 24 घंटे विद्युत सप्लाई की जा सके। उन्होंने किसानों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति न/न करना प्रदेश के विकास में रोड़ा माना जाता है और हमारी सरकार इस तरीके के कोई भी कार्य नहीं करेगी।
स्मार्ट मीटर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटरों में हुए घोटाले की जांच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं कर रहे हैं। स्मार्ट मीटरों में जिस तरीके से गलत रीडिंग और अन्य खामियां पाई गई हैं इसका पूरी भरपाई इस तरीके के घोटाले करने वाले कंपनियों द्वारा वसूला जाएगा। अभी तक जितनी भी कंपनियों को स्मार्ट मीटर बनाने का टेंडर दिया गया था वह सभी रद्द कर दिए गए हैं।
उन्होने कहा कि पुनः नई कंपनियों से स्मार्ट मीटर की सप्लाई की बात चल रही है। प्रीपेड मीटर के माध्यम से सभी लोगों से अब उतना ही पैसा लिया जाएगा जितना उनको देना चाहिए। किसी से भी अलग चार्ज नहीं वसूला जाएगा।
ऊर्जा राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि सोलर प्लांट को लेकर राज्य सरकार काफी ट्रस्ट है एवं गांव-गांव में सौर ऊर्जा का विकास करने की मुहिम शुरू की जाएगी। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जो अपनी ऊर्जा स्वयं तैयार कर रहा है और पूरे प्रदेश में उसको वितरित किया जा रहा है। जिस तरीके से प्रदेश में विद्युत व्यवस्था सुधरी है इसमें सौरी ऊर्जा का बहुत बड़ा हाथ है और इसकी वजह से उत्तर प्रदेश ने यह मुकाम हासिल किया है। देश का सबसे बड़ा सोलर प्लांट मिर्जापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों उद्घाटित हुआ है।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image