Wednesday, May 8 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर एअरपोर्ट पर पहला कदम श्रीलंका की एयरलाइंस का होगा

कुशीनगर 4 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में आठ से दस अक्टूबर के बीच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संभावित उद्घाटन के मौके पर श्रीलंका से बोइंग-737 की उड़ान उतरेगी।
भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली पर एयरपोर्ट को तैयार करने के लिये छह कार्यदायी संस्थाएं दिन-रात काम कर रहीं है जिसकी मानीटरिंग एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारी और जिला प्रशासन लगातार कर रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने श्रीलंका के प्रधानमंत्री को टवीट कर यह जानकारी दी थी कि कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट जल्द चालू होने वाला है जिसके बाद दोनों देश के अधिकारियों के बीच उड़ान को लेकर बातचीत शुरू हो गयी थी। यह तय हुआ कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट इंटरनेशनल ही आएगी। उड़ान को लेकर अंतिम रूपरेखा तय हुई।
सूत्रों ने बताय कि आठ से 10 अक्टूबर के बीच श्रीलंका से बौद्ध श्रद्धालुओं का एक जत्था बोइंग-737 से कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेगा। इसमें कुल 180 यात्रियों की बैठने की जगह है लेकिन कोविड 19 को लेकर अल्टरनेट यात्री बैठेंगे जिससे यात्रियों कि संख्या कम होगी। संभवतः 100 यात्रियों की आने की संभावनाएं हैं। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद दल का स्वागत किया जाएगा। यहां से यात्रियों का दल कुशीनगर के लिए रवाना हो जाएगा।
इस संबंध में एयरपोर्ट के महाप्रबंधक एनपी कोरी ने बताया कि एयरपोर्ट पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। कुछ छोटे छोटे कार्य अधूरे हैं, जिसे पूर्ण कराया जा रहा है। श्रीलंका से जहाज 8 से 10 अक्टूबर के मध्य आएगी।
अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर आने वाले श्रीलंकाई बौद्ध श्रद्धालुओं का कुशीनगर में भव्य स्वागत होगा। इसको लेकर नगरपालिका, पर्यटन, पुरातत्व, संस्कृति व कसाडा, सभी होटल और धर्मशाला के प्रबंधक तैयारी में जुटे हुए हैं। पालिका प्रशासन राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित जेटी बाबू तिराहे से लेकर मंदिर मार्ग होते हुए देवरिया मोड़ तक 150 सफाईकर्मियों को लगाकर सड़क व पटरी की सफाई करा रहा है। इसके साथ ही सड़क के किनारे पेड़, बिजली के खंभे, पुलिया की रंगाई करा रहा है। जगह जगह लगे टूटे पड़े यात्री शेड को ठीक कराया जा रहा है।
सभी होटल, धर्मशाला के अलावा बुद्ध पीजी कालेज, बुद्ध इंटर कालेज, व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकों को अपने अपने सामने बाउंड्रीवाल या दुकानों को पुताई कराने के लिए कहा गया है। सभी होटल संचालकों को अपने अपने कमरों, किचेन समेत अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर सुनिश्चितत करने का ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिया है।
इस संबंध में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा ने कहा कि श्रीलंका से आने वाले दल के स्वागत की तैयारी अंतिम दौर में है। श्रीलंका से जहाज कब आएगी, अभी तक तिथि तय नहीं हुई है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर तैयारी कराई जा रही है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image