Friday, Apr 26 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश करंट तेंदुआ दो अन्तिम इटावा

श्री राजपूत ने बताया कि तेंदुए की बढ़ती संख्या चंबल सेंचुरी के अफसरों को खुश करती है। इसके बावजूद गांव वाले आज भी यह बात नहीं समझते हैं कि तेंदुओ का बढ़ना उनके लिए किस तरह से लाभदायक है। गांव वालों के प्रति यह धारणा बन चुकी है कि तेंदुआ देखें तो वह कहीं ना कहीं गांव वालों या फिर उनके बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस लिहाज से उसको मौत के घाट उतार दो या फिर उसका नुकसान कर दो ।
उन्होंने कहा कि यह स्थिति क्यों उत्पन्न हुई इस पर अभी तक कोई गांव वाला नहीं पहुंच सका है। सच्चाई यह है कि तंदुओ की संख्या जितनी अच्छी रहेगी तो जो नीलगाय हैं,उसके बच्चे बड़े ही नही हों पायेगे । जंगली सूअर है उनके बच्चे बड़े हो ही नही पाएंगे वो उनकी सॅख्या को नियंत्रित करने का काम करेंगे ।
श्री राजपूत ने बताया कि चंबल के बीहड़ की नीलगाय और जंगली सूअर एक बहुत बड़ी गंभीर समस्या बन कर के सामने आ रही है। इनकी संख्या बढ़ने के पीछे असल कारण तेंदुओ की संख्या का कम होना माना जा रहा है। इसलिए तेंदुए की संख्या काफी व्यापक होना बेहद आवश्यक है ।
उन्होंने कहा कि सामान्यता ऐसा देखा गया है कि तेंदुआ कभी भी इंसान पर हमला नहीं करता है। कोई विशेष परिस्थिति पैदा हो जाए तो फिर नहीं कहा जा सकता है। यह तब संभव है कि जब कोई इंसान बिल्कुल तेंदुए के सामने ही पहुंच जाए । किसी भी इंसान को मार कर के खाने की घटना चंबल घाटी में आज तक तेंदुए के जरिए सामने नहीं आई है। तेंदुआ कभी भी इंसान पर हमला नही करता है । केवल जानवरों को ही खाना तेंदुए के स्वभाव में है ।
जिला वनाधिकारी ने बताया कि जो गांव वाले जंगल की ओर जाते हैं उनको समूह में जाना चाहिए । लाठी या डंडा हाथों में लेकर जाए और प्रयास यह करें कि जंगल में जाने जैसी स्थिति पैदा ना ही हो तो बेहतर है। चंबल घाटी मे फसलों को सुरक्षित रखने के लिए आये दिन किसान अपने अपने खेतो मे कंरट लगा तारबाडी कर देते है जिससे दुर्लभ तेंदुओ की मौत हो जाया करती है। वर्ष 2005 के बाद वर्ष 2017 मे कंरट लगने से दो तेंदुओ की मौत ने हर किसी को चिंता मे डाल दिया था। तक एक सांभर की मौत भी हुई थी।
उन्होंने बताया कि इटावा के सहसो इलाके के विंडवा खुर्द गांव के पास घटित हुई घटना मे 11000 वोल्ट बिजली लाइन से तार खींच कर खेतों की फेंसिंग करके रखी हुई थी जिसकी जद में आने से दुर्लभ प्रजाति के दो तेंदुए और एक सांभर की दर्दनाक मौत हो गई।
एक अनुमान के मुताबिक करीब 50 के आसपास दुर्लभ प्रजाति के तेंदुओ राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी मे हो सकते है जिनका संरक्षण करके उनकी संख्या मे इजाफा करने का दायित्व विभाग है ।
सं भंडारी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image