Wednesday, May 8 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वामित्व योजना के तहत झांसी मंडल में हुआ 64 हजार घरौनियों का वितरण

झांसी 12 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के तहत झांसी मंडल में शुक्रवार को 64 हजार घरौनियों का वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना के तहत आज 1001 गांवों के 1,54,785 भू- स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का ऑनलाइन वितरण एवं पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप के शुभारंभ अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता व गरीबों के लिए उनके मन के भाव को प्रदर्शित करने एवं उसका द्योतक बताया। स्वामित्व योजना अंतर्गत सदियों- सदियों से गांव की आबादी की जमीन पर अपना मकान बना कर रह रहे लोगों को उनके उस मकान के भूखंड का सरकारी अभिलेखों के द्वारा मालिकाना हक दिया जा रहा है, इससे अब गरीब आदमी अपने उस जमीन का मालिक बन जाएगा।
ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की जमीन पर अपना मकान बनाकर रह रहे गरीब लोगों का उनके उस जमीन पर अब तक मालिकाना हक न होने के कारण गांव के दबंग उनके जमीनों पर कब्जा करते थे। कभी-कभार जब मकान उनके क्षतिग्रस्त हो जाता था, तो दोबारा उसी मकान को गांव के दबंग नहीं बनाने देते थे और उस जमीन पर वे अपना मालिकाना हक जताते थे लेकिन अब स्वामित्व योजना के तहत गरीब को उसकी जमीन पर मालिकाना हक मिल जायेगा अब दबंग जबरदस्ती एवं गलत तरीके से गरीब की जमीन पर अब कब्जा नहीं कर सकेंगे, गांव में होने वाले जमीन संबंधी विवाद भी काफी हद तक निपट जाएंगे।
स्वामित्व योजना में निश्चित किया गया है कि गांव में जहां जिसका मकान बना है वह उसका मालिक भी बना रहे हैं। गांव में आबादी की जमीन पर लोग मकान बना लेते थे ,उस जमीन पर मकान मालिक का मालिकाना हक नहीं होता था लेकिन प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जमीन का मालिक बना रहे हैं। इसके अलावा जमीन पर गरीबों का मालिकाना हक होने से उन्हें अब बैंकों से ऋण भी मिल सकेगा और वे अपना व्यवसाय एवं खेती में बैंकों से मिले आर्थिक मदद से सुधार भी ला सकेंगे। इससे गांव अब स्वावलंबी बन रहा है और गांव के लोग भी स्वाबलंबी बनेंगे।
स्वामित्व योजना में उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। गांव में ड्रोन के माध्यम से आबादी की भूमि का सर्वे कराकर लोगों को उनका मालिकाना हक दिया जा रहा है। पहले गांव में जमीन की पैमाइश लेखपाल द्वारा मैनुअल तरीके से किया जाता रहा है किंतु अब इस योजना में ड्रोन से सर्वे कराया जा रहा है, जो पूरी तरह पारदर्शी एवं निर्विवाद है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामित्व योजना नई क्रांति है, ग्रामीणों को उनका हक देने के लिए। प्रदेश के सभी 75 जिलों के सभी राजस्व गांवों में यह योजना पहुंचायी जा रही है। आज से शुरू हुए पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप योजना के तहत प्रदेश की 108848 राजस्व गांव का ऑनलाइन डिजिटल खसरा बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना के लाभार्थीयों से संवाद किया सभी ने अपने जमीन का मालिकाना हक मिलने पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद ज्ञापित किया। एनआईसी में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम उपरांत पंडित दीनदयाल सभागार उपाध्याय में जनपद के भू- स्वामियों को भी घरौनी वितरित की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने सबसे पहले समस्त भू स्वामियों को शुभकामनाएं दी, उन्होंने कहा कि अब आप अपने घरों के साथ उस जमीन के भी मालिक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि झांसी जनपद सहित झांसी मंडल घरौनी वितरण में अव्वल है, आज मंडल में 64000 घरौनियों का वितरण हो रहा है इसके लिए सभी को बधाई।
मंडलायुक्त ने बताया कि 24 अप्रैल 2021 तक सारे गांव को कवर करते हुए शत प्रतिशत घरौनी का वितरण लक्ष्य निर्धारित है परंतु झांसी मंडल इस कार्य में काफी आगे है तो यह कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
घरौनी वितरण कार्यक्रम में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पीढ़ी दर पीढ़ी हम रहते हैं परंतु हम उस जमीन के मालिक नहीं थे जहां हमारा मकान था, लेकिन आज मोदी जी और योगी जी द्वारा हम उस जमीन के मालिक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि यह काम सभी ब्लॉकों में हो रहा है, झांसी पहला जिला होगा जहां सबसे पहले शत-प्रतिशत घरौनी वितरण की जाएगी।
विधायक गरौठा श्री जवाहर लाल राजपूत ने कहा जो योजना सरकार ने चलाई है उसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा। गांव में लड़ाई नहीं होगी भूमि विवाद भी नहीं होंगे। गरीब को अब मकान की जमीन का मालिक बनाया गया है, यह योजना मील का पत्थर साबित होगी।
विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य ने कहा कि 70 सालों के बाद गांव के किसान या मजदूर हैं जो जमीदार व दबंगों से परेशान रहे, लेकिन अब पीएम और सीएम की दूरगामी सोच का नतीजा है कि जो गरीब जिस घर में रह रहे हैं, उस जमीन का मालिक उसे बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में घरौनी वितरण का कार्य प्रगति पर है और अब तक जनपद में 167 गांव में 27519 भू स्वामियों को घरौनी वितरित की जा चुकी है। आज 130 गांव में 23938 बरौनी का वितरण किया जा रहा है और जल्द ही अन्य गांव में बड़ी संख्या में घरौनी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी बी प्रसाद, सीनियर आईएएस विजय कुमार निरंजन, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिद्धकी, विभिन्न विकास खंड से आए भू स्वामी स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image