Thursday, May 9 2024 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश लीड सभा दाे अंतिम लखनऊ

सरकार ने युवा वर्ग को लुभाने के लिये अभ्युदय योजना के लिये 20 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में की है जबकि संस्कृत विद्यालयों के निर्धन छात्रों को गुरूकुल पद्धति के अनुरूप निशुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।
प्रदेश के 12 अन्य जिलों में माडल कैरियर सेंटर स्थापित किये जाने की योजना है जबकि खेल को प्रोत्साहन देने के लिये 8.55 करोड़ का इंतजाम किया गया है। ग्रामीण स्टेडियम और जिम के लिये 25 करोड़ रूपये रखे गये है। मेरठ में नये स्पोर्टस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये 20 करोड़ रूपये का बजट प्रस्तावित है। युवा अधिवक्ताओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये कापर्स फंड में पांच करोड़ रूपये की व्यवस्था है वहीं विभिन्न जिलों में अभिवक्ता चैंबर एवं अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिये 20 करोड़ रूपये प्रस्तावित हैं।
श्रमिक कल्याण के लिये अलग अलग राज्य से वापस आये कामगारों को रोजगार मुहैया कराने के मकसद से मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना लाई जा रही है जिसके लिये 100 करोड़ रूपये रखे गये है वहीं पल्लेदार , श्रमिक परिवारों तथा असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान किये जाने के मकसद से मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा शुरू की गयी है जिसके लिये 12 करोड़ रूपये का प्रावधान है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिये 100 करोड़ रूपये रखे गये है वहीं अटल आवासी विद्यालय के लिये 270 करोड़ रूपये रखे गये हैं।
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई। उधर, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के सदस्य साइकिल से विधान भवन पहुंचे।
प्रदीप
वार्ता
image