Saturday, May 4 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वृन्दावन कुंभ मेले के समापन पर अनि अखाड़ों ने की सप्त देवालय की परिक्रमा

मथुरा, 25 मार्च (वार्ता) रंगभरनी एकादशी पर वृन्दावन कुंभ मेले के समापन पर बृहस्पतिवार को वृन्दावन परिक्रमा मार्ग का वातावरण भक्ति रस से उस समय सराबोर हो गया जब तीनों अनि अखाड़ों के श्रीमहन्तों के नेतृत्व में लाखों श्रद्धालुओं ने वृन्दावन की सप्तकोसी परिक्रमा की।
वृन्दावन की परिक्रमा में जिस प्रकार कोविद-19 के नियमों का अनुपालन नहीं किये जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रचना गुप्ता ने कहा कि उनकी जानकारी में यह नहीं आया है तथा वे इसे देखेंगी। वैसे तो वृन्दावन कुंभ मेला 29 मार्च तक चलेगा लेकिन औपचारिक रूप से इसका समापन आज ही हो गया तथा अब सभी अखाड़े हरिद्वार कुंभ के लिए प्रस्थान करेंगे। गाजे बाजे के साथ तीनो अनी अखाड़ो निर्मोही के महन्त राजेंद्र दास महाराज,दिगम्बर के महन्त कृष्णदास,निर्वाणी के महन्त धर्मदास महाराज की अगुवाई में सन्त महंतो ,धर्माचार्यो का हुजूम नगर परिक्रमा के लिये कुंभ मेला क्षेत्र से जब निकला तो राधे-राधे के जयकारों से मेला क्षेत्र गूंज उठा।
छत्र चंवर लगाये सन्तमहंतो का काफिला और ढोल मृदंग की धुन पर नृत्य करते श्रद्धालुओं की टोली श्रद्धा भक्ति का अदभुत नजारा प्रस्तुत कर रही थी तो कुछ दूरी पर सप्तदेवालयों के महन्तों की शोभायात्रा भी परिक्रमा मार्ग पर चार चांद लगा रही थी। इस शोभायात्रा पर कहीं पुष्प वर्षा हुई तो कहीं सतरंगी गुलाल की वर्षा उन घरों की छत से हुई जो वृन्दावन परिक्रमा मार्ग में पड़ते हैं। भक्तो की भीड़ ऐसी कि मानो आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा हो। जिधर नजर जाये उधर ही सिर्फ राधे राधे की धुन पर थिरकते भक्तो का उल्लास दिखाई दे रहा था।
इस स्वागत से अभिभूत निर्मोही अनि अखाड़े के श्रीमहन्त राजेन्द्रदास ने कहा कि चालीस दिन तक यमुना तट पर वृन्दावन वास उनका परम सौभाग्य था। उनका यह भी कहना था कि वे ब्रजवासियों के स्नेह, प्रेम एवं स्वागत से अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रवास में उन्होंने यह महसूस किया कि आज भी ब्रज में श्यामाश्याम की कृपा की वर्षा हो रही है। उन्होंने इस भव्य कुंभ के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को साधुवाद दिया तो निर्वाणी अनि अखाड़े के श्रीमहन्त धर्मदास का कहना था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा की गई व्यवस्थाओं के कारण इस बार का वृन्दावन कुंभ उन्हें याद रहेगा । ब्रजवासियों के स्नेह को तो वे कभी भूल न पाएंगे। उन्होंने कुंभ में बेहतर व्यवस्थाओं के लिए जिला प्रशासन की भी सराहना की।
सं त्यागी
वार्ता
More News
चुनावी नारो की सरकार बनाने और बिगाडने में अहम भूमिका रही है

चुनावी नारो की सरकार बनाने और बिगाडने में अहम भूमिका रही है

04 May 2024 | 1:20 PM

प्रयागराज, 04 मई (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हिन्दुस्तान में चुनाव के दौरान संवेदनशील “चुनावी नारों” की बदौलत मतदाताओं को अपने पक्ष में कर हारती बाजी को जीत और जीतती हुई बाजी को हार में बदलकर सरकारें बनती और बिगडती देखी गयी है।

see more..

----

04 May 2024 | 12:54 PM

see more..
पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

03 May 2024 | 11:45 PM

अयोध्या 03मई (वार्ता) पाकिस्तान से आए ढाई सौ श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को यहां श्री राम लला का दर्शन किया। पड़ोसी देश के सिन्ध प्रांत के 34 जिलों से आए ये श्रद्धालु बजरंग बली का दर्शन करने हनुमान गढ़ी भी पहुंचे और सरयू आरती में भी शामिल हुए।

see more..
image