Wednesday, May 8 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति कांग्रेस किसान दो अंतिम लखनऊ

श्री हुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कर्ज माफी से किसानों को कोई राहत नहीं मिली, क्योंकि उत्तर प्रदेश के किसानों पर ही कुल बकाया कृषि ऋण 2014 में 90,460 करोड़ रुपये से बढ़कर 2021 में 1,55,743 करोड़ रुपये हो चुका है। पीएम किसान योजना भी फेल साबित हुई है और किसानों की परेशानियों को कम कर पाने में विफल रही है। इसके तहत किसान परिवारों को मिलने वाले महज500 रुपये प्रति माह से इस भीषण महंगाई में बुनियादी घरेलू खर्चों भी पूरे नहीं हो सकते। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में खेती की लागत में भारी इजाफा हुआ है, जबकि किसानों को अपनी उपज का सही दाम पाने तक के लिये घोर संघर्ष करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा “ सरकार के खुद के आंकड़े बताते हैं कि महंगाई के मुकाबले खेती से किसान की आय में नौ फीसदी की गिरावट आयी है। किसान अपना परिवार पालने और बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजदूरी या कमाई के अन्य साधन तलाशने को मजबूर है।
दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या से राज्य का हर किसान प्रभावित है, क्योंकि आवारा मवेशी खेतों में खड़ी फसलों के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। 2012 और 2019 के बीच, आवारा मवेशियों की संख्या में 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।
सांसद दीपेन्द्र ने कहा कि “सरकार का दावा है कि कोरोना से लगभग 23,000 लोगों की मौत हुई है और इनमें से करीब 2,000 सरकारी अधिकारी/कर्मचारी थे, जो चुनाव ड्यूटी पर थे। हम सभी को गंगा और राज्य की अन्य नदियों के तट पर दफन अपने अनेकों भाई-बहनों के शवों की भयावह तस्वीरें आज भी याद हैं। कुछ विशेषज्ञों ने अपनी स्टडी में कहा है कि कोरोना से हुई मौतों के 100 मामलों में से केवल एक ही दर्ज किया गया था। उन्होंने मांग करी कि राज्य सरकार उन सभी परिवारों की पहचान करने के लिए विस्तृत सर्वेक्षण कराए जिनके यहाँ कोरोना से कोई मौत हुई थी, ताकि उनके परिवारों को मुआवजा दिया जा सके।
दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह से 17 और 19 सितंबर को दो कंटेनरों से 2,988 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स की भारी खेप की बरामदगी केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कहीं भी बरामद हुई सबसे बड़ी ड्रग्स की खेप है। उन्होंने कहा कि “सरकार ने अब तक केवल छोटी मछलियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने बताया कि उन्हें इसके एवज में केवल 10-12 लाख रुपये मिले, जबकि अकेले इस हेरोइन खेप की कीमत लगभग 21,000 करोड़ रुपये है। इस मामले में अभी भी कई सवाल हैं जिनका जवाब मिलना बाकी है।
प्रदीप
वार्ता
More News
परिवारवादियों की होगी हार, फिर खिलेगा कमल: अमित शाह

परिवारवादियों की होगी हार, फिर खिलेगा कमल: अमित शाह

08 May 2024 | 8:39 PM

कन्नौज 08 मई (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) जैसे परिवारवादी दलों का जनता सफाया करेगी और देश को विकास के रास्ते पर ले जाने वाले श्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद पर आसीन करायेगी।

see more..
image