Friday, Apr 26 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण करेंगे योगी

गोरखपुर 12 अक्टूबर, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोरखपुर में महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय, जंगल कौड़िया का लोकार्पण करेंगे।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गोरखपुर के ग्राम रसूलपुर चकिया में महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की गयी है। इस राजकीय महाविद्यालय में कला संकाय, विज्ञान संकाय तथा वाणिज्य संकाय स्थापित किये गये हैं। कला संकाय के अन्तर्गत हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, भूगोल, शिक्षा शास्त्र एवं चित्रकला, विज्ञान संकाय के अन्तर्गत पांच विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं गणित तथा वाणिज्य संकाय में वाणिज्य विषय के अध्ययन की व्यवस्था है।
महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए 02 छात्रावास भी निर्मित किये गये हैं। छात्रों के लिए निर्मित पुरुष छात्रावास में 30 कमरे हैं, जिनमें 90 छात्र रह सकते हैं। छात्राओं के लिए बने महिला छात्रावास में 20 कमरे हैं, जिनमें 60 छात्राओं के रहने की सुविधा है। इस राजकीय महाविद्यालय की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे विद्यार्थियों, जो अपनी विशिष्ट पारिवारिक एवं आर्थिक परिस्थ्तिियों के कारण घर से दूर जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर सकते, को उनके निवास के समीप गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी।
प्रदीप
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image