Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पान नगरी महोबा में नागपंचमी की धूम

महोबा 02 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नाग पंचमी का पर्व मंगलवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर यहां नागदेव की पारंपरिक शोभायात्रा निकाली गई। जगह.जगह मेलों के आयोजन भी किये गए।
नागपंचमी पर शिवमंदिरों में पूजन अर्चन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी रही। भक्तों ने भोलेनाथ का दूध एवम जल से अभिषेक किया।
जिला मुख्यालय में गोरख गिरी पर्वत की तलहटी में स्थित नागदेव के मंदिर में विशेष पूजा. अनुष्ठान का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। चौरसिया नव युवक कल्याण समिति द्वारा नागदेव की पारंपरिक शोभायात्रा आयोजित की गई जिसमे हजारों की संख्या में लोग शामिल रहे। यह पान मंडी से आरंभ हो नगर भ्रमण के उपरांत नागमन्दिर में पहुंच कर सम्पन्न हुई। शोभायात्रा में नाग पूजा पर आधारित विविध झांकिया लोगों के आकर्षण का केंद्र रहीं। रामकुंड धाम में इस मौके पर मेला का आयोजन हुआ।
इसी प्रकार श्रीनगर के बड़े हनुमान मंदिरए कुलपहाड़ में बाघ विराजन मंदिर परिसर में नाग पंचमी पर पारंपरिक तरीके से मेले आयोजित किये गए। जिनमे झूला खेल.तमाशों के अलावा सम्पन्न हुई दंगल प्रतियोगिताओं ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। महिलाओं ने मेले में आई दुकानों पर जमकर खरीददारी की।
मंगलवार का दिन होने के कारण हनुमान मंदिर में भक्तों की भीड़ के कारण तिल धरने की जगह नही रही। उधर महोबा एवम आसपास के क्षेत्र में पान उत्पादक चौरसिया परिवारों ने नाग पंचमी के पर्व को खास धार्मिक महत्व के साथ मनाया। उन्होंने आज न सिर्फ अपना कारोबार बंद रखा बल्कि पान बरेजों में विशेष पूजन.अनुष्ठान सम्पन्न किया। मालूम रहे कि पान को नागबेल भी कहा जाता है। मान्यता है कि पाताल लोक के राजा वसुकि ने पृथ्वी को नागबेल उपहार में दी थी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image