Wednesday, May 1 2024 | Time 12:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डिजिटल लेनदेन में एनपीसीआई की मदद करेगा आईआईटी कानपुर

कानपुर, 03 अगस्त, (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान , कानपुर और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने स्वदेशी डिजिटल भुगतान समाधान के विकास पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
यह सहयोग एनपीसीआई और इसकी सहायक कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं के लिए साइबर सुरक्षा नियंत्रण को बढ़ाने में भी मदद करेगा। इसके तहत आईआईटी के वैज्ञानिक साइबर सुरक्षा पर एनपीसीआई कर्मियों को सलाह देंगे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), सुरक्षा उत्पाद रोडमैप और डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी (डीएलटी) में नए रुझानों को प्रस्तुत करेंगे।
दूसरी ओर, एनपीसीआई, आईआईटी कानपुर के छात्रों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगा, जिससे उन्हें एनपीसीआई की लाइव परियोजनाओं पर काम करने का अनुभव मिलेगा। आईआईटी कानपुर के शोध छात्रों का डोमेन-केंद्रित ज्ञान और विशेषज्ञता एनपीसीआई को उपभोक्ता-उन्मुख पेशकशों की निरंतर विकसित होने वाली आवश्यकताओं को तेजी से निष्पादित करने में सहायता करेगी।
आईआईटी कानपुर के निदेशक, प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “डिजिटल लेनदेन और डेटा के भंडारण के लिए सुरक्षित और अभिनव समाधान विकसित करने में आईआईटी कानपुर सबसे आगे रहा है। संस्थान में सी3आई हब है जो पूरी तरह से साइबर सुरक्षा समाधान और साइबर भौतिक प्रणालियों को विकसित करने में सक्षम है। एनपीसीआई के साथ यह सहयोग हमारे देश के लिए एक समग्र साइबर सुरक्षित पारिस्थितिकी तंत्र प्राप्त करने के हमारे लक्ष्य को और मजबूत करता है। यह सहयोग न केवल एक मजबूत डिजिटल भुगतान प्रणाली विकसित करने में दोनों संस्थानों के सर्वश्रेष्ठ को एकजुट करेगा, बल्कि बहु-अनुशासनात्मक अनुसंधान और अवसरों का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।”
एनपीसीआई के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (सीआईएसओ) एंटनी प्रकाश ने कहा, “एनपीसीआई में, हम एक मजबूत डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं और एक निर्बाध भुगतान प्रणाली के लिए लगातार नवीन पेशकशें बना रहे हैं।
कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर और संयुक्त परियोजना निदेशक प्रो संदीप के शुक्ला ने कहा, “आईआईटी कानपुर ने हाल ही में कई ब्लॉकचेन-आधारित और अन्य साइबर सुरक्षा निष्पादित की हैं। आज के समय में इस तरह के सहयोग की आवश्यकता बहुत महत्वपूर्ण है। एनपीसीआई के साथ यह जुड़ाव उसी लाइन में है और डिजिटल भुगतान और सहयोगी अनुसंधान पहल के क्षेत्र में अधिक सुरक्षित और समग्र पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए काम करना सुनिश्चित करेगा।”
प्रदीप
वार्ता
image