Saturday, Oct 8 2022 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की तैयारियां जोरों पर

झांसी 06 अगस्त (वार्ता) हथकरघा उद्योग के महत्व एवं देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में सात अगस्त को आठवें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
परिक्षेत्रीय सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग डॉ उत्तीर्ण वीर सिंह ने शनिवार को बताया कि केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के अन्तर्गत 07 अगस्त 2022 आठवां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस परिक्षेत्र झांसी के अन्तर्गत जनपद झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर एवं जालौन में हथकरघा बाहुल्य क्षेत्रों, हथकरघा क्लस्टरों, हथकरघा सहकारी समितियों एवं परिक्षेत्रीय कार्यालय झांसी के अन्तर्गत मेसर्स हेन्डुल पैकवेल प्रा०लि० पाल कालोनी ग्वालियर रोड में मनाया जायेगा।
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में चेन्नई में पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया था। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 07 अगस्त को ही मनाने के लिए इसलिए चुना गया कि इस दिन का भारत के आजादी के आन्दोलन के इतिहास में विशेष महत्व है। इसी दिन 1905 को देश में स्वदेशी आन्दोलन शुरू हुआ था उसी स्वदेशी आन्दोलन की याद में ही प्रतिवर्ष 07 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस सात अगस्त को मनाये जाने के संदर्भ में 29 जुलाई 2015 के राजपत्र द्वारा अधिसूचित किया गया था।
उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि बुनकरों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलें और हथकरघा उद्योग का सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण किया जा सके। अतः परिक्षेत्र झांसी के समस्त हथकरघा बुनकरों , क्लस्टरों के सभापति और हथकरघा सहकारी समितियों के सभापतियों से अनुरोध है कि अपने-अपने क्षेत्रों में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पूरी धूमधाम से मनाना सुनिश्चत करें।
सोनिया
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image