Thursday, May 9 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की तैयारियां जोरों पर

झांसी 06 अगस्त (वार्ता) हथकरघा उद्योग के महत्व एवं देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में सात अगस्त को आठवें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
परिक्षेत्रीय सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग डॉ उत्तीर्ण वीर सिंह ने शनिवार को बताया कि केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के अन्तर्गत 07 अगस्त 2022 आठवां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस परिक्षेत्र झांसी के अन्तर्गत जनपद झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर एवं जालौन में हथकरघा बाहुल्य क्षेत्रों, हथकरघा क्लस्टरों, हथकरघा सहकारी समितियों एवं परिक्षेत्रीय कार्यालय झांसी के अन्तर्गत मेसर्स हेन्डुल पैकवेल प्रा०लि० पाल कालोनी ग्वालियर रोड में मनाया जायेगा।
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में चेन्नई में पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया था। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 07 अगस्त को ही मनाने के लिए इसलिए चुना गया कि इस दिन का भारत के आजादी के आन्दोलन के इतिहास में विशेष महत्व है। इसी दिन 1905 को देश में स्वदेशी आन्दोलन शुरू हुआ था उसी स्वदेशी आन्दोलन की याद में ही प्रतिवर्ष 07 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस सात अगस्त को मनाये जाने के संदर्भ में 29 जुलाई 2015 के राजपत्र द्वारा अधिसूचित किया गया था।
उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि बुनकरों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलें और हथकरघा उद्योग का सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण किया जा सके। अतः परिक्षेत्र झांसी के समस्त हथकरघा बुनकरों , क्लस्टरों के सभापति और हथकरघा सहकारी समितियों के सभापतियों से अनुरोध है कि अपने-अपने क्षेत्रों में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पूरी धूमधाम से मनाना सुनिश्चत करें।
सोनिया
वार्ता
image