Wednesday, May 8 2024 | Time 18:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


त्योहारी मौसम में झांसी खाद्य सुरक्षा विभाग की कड़ी कार्रवाई ,नपे मिलावटी

झांसी 11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीमें जनपद में जगह जगह त्योहारी सीजन में खाद्य व्यापारियों के खाने पीने के साजोसामान की जांच में जुटी है और अब तक लगभग 32 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गये हैं इसके अलावा दूध और दूध से बनी मिठाइयों के 12 और खाद्य तेल वनस्पति के 14 नमूने लिये गये है।
खाद्य विभाग की ओर से गुरूवार को यह स्पष्ट किया गया कि यदि नमूनों की जांच सही नहीं पायी गयी तो रिपोर्ट आने के बाद कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
आज दतिया गेट बाहर स्थित निकिता आरओ प्लांट की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए टीम ने निरीक्षण किया और कमियां पायी जाने के बाद नोटिस जारी करते हुए 15 दिवस में कमियों को दूर करते हुए सुधार लाए जाने के निर्देश दिए । साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि अगर सुधार नहीं किया गया तो कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
खाद्य विभाग की टीमें जनपद में खाद्य तेल में मिलावट की रोकथाम, ट्रांसफैटी एसिड की मात्रा का पता लगाने, लेबलिंग प्रावधान और मल्टी सोर्स एडिबल ऑयल व वेजीटेबल आयल में समस्त मानकों पर ट्रांसफेटी एसिड की मात्रा की जांच कर रहीं हैं। खुले तेलों की बिक्री प्रत्येक दशा में जनपद में रोके जाने के निर्देश दिये गये हैं।
सहायक आयुक्त खाद्य-दो चितरंजन कुमार ने बताया कि उपभोक्ताओं और खाद्य व्यापारियों को शुद्ध एवं सुरक्षित खाद्य के विषय में फूड सेफ्टी ऑन व्हील के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। एक अगस्त से 11 अगस्त तक रानीपुर तहसील, चिरगांव, बिजौली, राजगढ़, बडागांव, सीपरी बाजार, मिशन कम्पाउण्ड झांसी में चलायी गयी। विभिन्न स्थानों पर खाद्य प्रतिष्ठानों के कुल 160 खाद्य नमूनों की मौके पर जांच की गयी, जिसमें घरेलू विधि द्वारा खाद्य पदार्थों की जांच तथा इस मौसम में सही खान पान अपनाने के तरीके के बारे में बताया जा रहा है। पैकेट बन्द खाद्य पदार्थों के उपयोग से पहले बेस्ट बिफोर आवश्य देखें। खुले में रखे खाद्य पदार्थों तथा बासी या देर से पका कर रखे खाद्य पदार्थों को न खायें। इस मौके पर विभाग द्वारा हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के लिए आम जनमानस को झंडे वितरित किए।
सोनिया
वार्ता
More News
प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

08 May 2024 | 4:34 PM

रायबरेली 08 मई (वार्ता) गांधी परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़े रायबरेली संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के पक्ष में उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को चुनाव प्रचार का आगाज करते हुये केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किये।

see more..
image