Friday, Apr 26 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फर्रुखाबाद में छह खाद, बीज, कीटनाशक दवाई विक्रेताओं के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित

फर्रुखाबाद 17 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में फर्रुखाबाद जिले के 32 खाद विक्रेताओं के यहां अचानक छापामारी में छह खाद विक्रेताओं के लाइसेंस तत्कालिक प्रभाव से निलंबित किए गए एवं 12 खाद्य विक्रेताओं के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। यह जानकारी गुरुवार को एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
प्रवक्ता ने आज बताया कि जिले में उर्वरक की किल्लत के बीच में किसानों को गुणवत्ता युक्त एवं निर्धारित मूल्य,पर खाद उपलब्ध कराने के लिए, जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह के निर्देशन में, जिला कृषि अधिकारी वीके सिंह के नेतृत्व में, अन्य विभागों के अधिकारियों की गठित संयुक्त टीमों ने बुधवार शाम तक खाद विक्रेताओं की दुकानों पर अचानक छापामारी की गई।
प्रवक्ता ने बताया कि जिले के खाद विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर इस अचानक छापामारी के दौरान 12 नमूने लेकर प्रयोगशाला को परीक्षण के लिए भेजे गए। इसके साथ ही परीक्षण में मानक के विपरीत जांच आने पर लाइसेंस निरस्त किए जाने की चेतावनी दी गई। यहां आकस्मिक छापामारी में जिला कृषि अधिकारी वीके सिंह ने छह खाद विक्रेताओं में सैनिक खाद भंडार अचरा, बजरंग खाद भंडार अचरा, पीयूष खाद भंडार अचरा, निमित्त खाद भंडार लुधइया, पवन खाद भंडार लुधइया के साथ ही, आरएफएफडीसी कृषि सेवा केंद्र अचरा के लाइसेंसों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
उन्होंने बताया कि अब तक जिले में खाद, बीज, कीटनाशक दवाइयों को गुणवत्ता युक्त एवं निर्धारित मूल्य पर, किसानों को उपलब्ध कराने के लिए 225 नमूने लिए गए। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की अनियमितताओं में एक खाद विक्रेता का प्रतिष्ठान सील किया गया एवं 17 उर्वरक, छह बीज तथा सात कीटनाशक दवाओं के विक्रेताओं के लाइसेंस निरस्त किए गए।
अधिकारियों की खाद ,बीज, कीटनाशक दवाइयों के प्रतिष्ठानों पर इस अचानक छापामारी से हड़कंप मच गया और इसके बाद किसानों को निर्धारित मूल्य पर गुणवत्ता युक्त खाद बीज एवं कीटनाशक दवाइयां मिलने शुरू हो गए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image