Monday, Apr 29 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोधेश्वर महादेवा मंदिर प्रांगढ़ में कांवरियों का आना शुरु

बाराबंकी 05 मार्च (वार्ता) महाशिवरात्रि के नजदीक आने के साथ ही लोधेश्वर महादेवा मंदिर की ओर आने वाली सड़कों पर कंधे पर रंग बिरंगे कवर लेकर और पैरों में घुंघरू बांधे नाचते गाते कांवरियों का जत्थे दिखना शुरु हो गये हैं।
अपने आराध्य शिव की पूजा अर्चना और जलाभिषेक करने के लिये ये कांवरिये अपने साथ ले गए पवित्र गंगाजल फूल माला आदि से यह भगवान शिव का श्रृंगार करते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना करते हैं। इनका विश्वास है कि यहां से मांगी गई कोई मुराद खाली नहीं होती। इसी आस्था को लेकर कांवरिया मिलो का सफर पैदल तय करते हैं।
कुछ लोग महाशिवरात्रि से पहले ही भगवान शिव पर जल चढ़कर अपने घर वापस हो जाते हैं वही कुछ श्रद्धालु वहां रुककर शिवरात्रि के दिन का इंतजार कर चार पहर की पूजा करते हैं। कानपुर अमेठी सीतापुर उरई जालौन उन्नाव लखनऊ से कांवरिया पैदल लोधेश्वर महादेव पहुंचने लगे हैं। उनकी सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने जहां इंतजाम किए हैं वही समाजसेवी संस्थाओं ने जगह-जगह पर पंडाल लगाकर इनके रहने खाने की व्यवस्था की है।
जैसे-जैसे महाशिवरात्रि नजदीक आ रही है वैसे इनकी संख्या भी बढ़ती जा रही है हर तरफ बम भोले बम बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
बरेली में ट्रैक्टर ने बाइक में मारी टक्कर, दो की मौत

बरेली में ट्रैक्टर ने बाइक में मारी टक्कर, दो की मौत

29 Apr 2024 | 6:03 PM

बरेली 29 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली जिले के आंवला क्षेत्र में सोमवार सुबह एक ट्रैक्टर ट्राली ने दो मोटर साइकिलों को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में दो की मौत हो गई और दो घायल हो गये।

see more..
image