Monday, Apr 29 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा में तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों को गांव में ठहराने की अभिनव योजना

मथुरा, 7 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने ब्रज के गावों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के मकसद से वहां आनेवाले तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों को विकल्प के रूप में गांवों में ठहराने की अभिनव योजना बनाई है ।
योजना की खास बात यह है कि इससे न केवल ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा बल्कि ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर भी खुलेंगे। इस योजना से तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों कान्हा के द्वापर युग की झलक भी मिल सकेगी।
परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र ने गुरुवार को ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि वे काफी पहले मलेशिया गये थे ।वहां के लोग उन्हें वहां के गांव दिखाने के लिए ले गए थे। उनका कहना था कि वहां की सफाई , रहन सहन आदि से वे बहुत अधिक प्रभावित हुए थे।उन्होने कहा कि कुछ वैसा ही यहां करने का प्रयास होगा।
उन्होंने कहा कि इस योजना से जहां तीर्थयात्रियों/पर्यटकों को गांव के स्वच्छ पर्यावरण में रहने को मिलेगा वही उन्हें सस्ती दर पर ठहरने की व्यवस्था मिल जाएगी। उन्हें शुद्ध, ताजा मक्खन, छांछ , बाजरे की रोटी , ग्रामीण चूल्हे की रोटी आदि खाने को मिलेगी तथा वे देख सकेंगे कि मक्खन या छांछ को किस प्रकार से तैयार किया जाता है। पर्यटकों के लिए तो यह अनूठा अनुभव होगा।
मिश्र ने कहा कि इसके साथ ही वहां ठहरनेवाले तीर्थयात्रियों/पर्यटकों को ब्रज संस्कृति के दर्शन होंगे जिसके अन्तर्गत वे ब्रज के मशहूर लोक गीतों और लोक कलाओं का आनन्द ले सकेंगे। उन्होने कहा कि यह देखा जा रहा है कि माॅडल के रूप में इस योजना को वृन्दावन या बरसाना क्षेत्र में कहां करना अधिक बेहतर होगा।
उन्होने कहा कि संभवतः पर्यटकों के लिए यह अनूठा अनुभव होगा कि ग्रामीण क्षेत्र में दो या तीन पीढ़ियां किस प्रकार सामंजस्य बनाकर रह रही हैं।, तीर्थयात्री जहां दिन में मन्दिरों के दर्शन कर सकेंगे और रात गांव में बिताएंगे वही पर्यटक यहां की लोक कलाओं मन्दिर आदि के दश्र्रन करने के साथ साथ यहां के संग्रहालयों के माध्यम से बौद्ध कला एवं जैन कला की जानकारी भी कर सकेंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

मैनपुरी 28 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृहमंत्री अमित शाह ने मैनपुरी में रविवार को चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि तीसरे चरण के चुनाव में विरोधियों का खाता भी नहीं खुल पायेगा।

see more..
image