Monday, Apr 29 2024 | Time 10:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


85 से अधिक उम्र और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग घर से कर सकेंगे मतदान

जौनपुर, 23 मार्च (वार्ता) उप जिला निर्वाचन अधिकारी सह अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षवर चौहान चौहान ने कहा है कि जिन मतदाताओं की उम्र 85 वर्ष की हो चुकी है और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांगजन अब मतदान केंद्र पर नहीं बल्कि अपने घर बैठे मतदान कर सकते हैं।
जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के निर्देशन में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी (वि. रा.) सह उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान की अध्यक्षता में दिव्यांग मतदाताओं हेतु गठित कमेटी व समाजसेवी संस्थाओ के साथ मीटिंग हुई जिसमें दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन सम्बंधित सुविधा प्रदान किये जाने हेतु विचार विमर्श और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए समाज सेवी संस्थाओ से भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर चर्चा हुई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अक्षयबर चौहान ने कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए तमाम तरह के उपाय किये जा रहे हैं। दिव्यांगों और वृद्ध मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। दिव्यांगों तथा वृद्ध जनों के लिए वोट डालते समय व्हील चेयर का इंतजाम किया जाएगा।
उन्होंने अवगत कराना है कि जिन मतदाताओं की आयु 85 वर्ष से अधिक हो गई है या जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं, उनके लिए बीएलओ द्वारा फॉर्म 12 डी भरवाया जा रहा है। ध्यान रहे जिनका यह फॉर्म भरा जाएगा उन्ही को घर से वोट डलवाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने जिला दिव्यांगजन अधिकारी को निर्देशित किया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के जिन दिव्यांगजन का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है उनका नाम वोटर हेल्पलाइन ऐप या वोटर पोर्टल के माध्यम से आनलाइन फार्म 6 भरवाकर आवेदन कराये, तथा सभी दिव्यांगजन मतदाताओं को जागरूक व प्रेरित कराये कि वे 25 मई को अपना मतदान अवश्य करें।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल ने कहा कि जनपद में युद्ध स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चल रहे हैं, कोई भी मतदाता छूट न जाये इस बात पर विशेष ध्यान देने के लिए सभी विभागों के साथ ही समाज सेवी संस्थाओ का सहयोग भी अपेक्षित है। जिससे जनपद के मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हो।
इस अवसर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप को आर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, ईएलसी कोआर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव, ईओ नगर पालिका परिषद पवन कुमार, जिला दिव्यांगजन अधिकारी दिव्या शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी शशि सिंह, लायन्स क्लब रायल अध्यक्ष अजय गुप्ता, रोटरी क्लब से रविकान्त जायसवाल, जेसीआई चेतना से मीरा व वंशिका सिंह, जेसीआई क्लब अध्यक्ष आशुतोष जायसवाल, रचना विशेष विधालय से संतोष सिंह, लायन्स क्षितिज अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार लायन्स मेन कोषाध्यक्ष संजीव मौर्य, राजेश किशोर श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।
सं सोनिया
वार्ता
More News
तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

मैनपुरी 28 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृहमंत्री अमित शाह ने मैनपुरी में रविवार को चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि तीसरे चरण के चुनाव में विरोधियों का खाता भी नहीं खुल पायेगा।

see more..
image