Monday, Apr 29 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


----

मुख्यमंत्री योगी के होलिकोत्सव की शुरुआत मंगलवार सुबह गोरखनाथ मंदिर परिसर में बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर होलिका भस्म की पूजा से हुई। मंदिर के मेला ग्राउंड में जलाई गई होलिका के पास जाकर योगी आदित्यनाथ ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच होलिका भस्म ,सम्मत की राख की पूजा की और आरती उतारी। इस अनुष्ठान के बाद मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ समेत अन्य साधु संतों व श्रद्धालुओं ने इसी भस्म से गोरक्षपीठाधीश्वर का तिलक लगाकर आशीर्वाद लिया। गोरक्षपीठाधीश्वर ने भी उन्हें तिलक लगाकर होली की मंगलकामना की।
होलिकादहन स्थल से मुख्यमंत्री ने गुरु गोरखनाथ के मंदिर पहुंचे और श्रीनाथ जी को होलिका भस्म अर्पित किया। इसके बाद मंदिर के द्वार पर फाग गीतों का आयोजन हुआ। योगी ने भी कुछ देर वहां रुककर फाग का आनंद उठाया और सबको होली की बधायी दी।
होली के अवसर पर मुख्यमंत्री मंदिर की गोशाला पहुंचे और गोवंश को भस्म व गुलाल लगाकर उनके लिए भी मंगलकामना की। उन्होंने गोवंश को गुड़ और दूध रोटी खिलाकर उनकी सेवा की। गोशाला में मुख्यमंत्री की आवाज सुनकर गोवंश उनके पास दौड़ते हुए चले आए। मुख्यमंत्री ने माथा व गर्दन सहलाकर सभी गोवंश को खूब दुलार भी किया।
मंगलवार सुबह अपनी दिनचर्या के दौरान मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर परिसर के भीम सरोवर के पास पहुंचे। यहां उन्होंने सरोवर किनारे टहल रहे बतखों को दाना खिलाया।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ रंगोत्सव के खास और विरासतपूर्ण आयोजनों में शामिल होने के सिलसिले में योगी पिछले रविवार से गोरखपुर प्रवास पर हैं ।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मंडल में आज मंगलवार को होली का पर्व मनाया जा रहा है जबकि देश के अन्य भागों में रंगो का त्योहार होली 25 मार्च यानि सोमवार को मनाया गया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
उदय, सोनिया
वार्ता
More News
तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

मैनपुरी 28 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृहमंत्री अमित शाह ने मैनपुरी में रविवार को चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि तीसरे चरण के चुनाव में विरोधियों का खाता भी नहीं खुल पायेगा।

see more..
image