Monday, May 6 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पश्चिम में कई सांसदों ने गंवाए टिकट जबकि विधायक बने पहली पसंद

सहारनपुर, 2 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस बार के लोकसभा चुनावों में केंद्रीय मंत्री समेत कई मौजूदा सांसद अपना टिकट नहीं बचा पाए हैं जबकि आधा दर्जन सीटों पर विधायक राजनीतिक दलों की पहली पसंद बने हैं।
पहले चरण के होने वाले मतदान में 19 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, रामपुर, मुरादाबाद और पीलीभीत में मतदान होगा। पिछले चुनावों में भाजपा सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, रामपुर और मुरादाबाद सीटें हार गई थी जबकि 2014 के चुनावों में उसने इन सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी।
सहारनपुर सीट पर बसपा सांसद फजर्लुरहमान कुरैशी टिकट कटने से चुनाव मैदान से बाहर हो गए हैं। यही हाल बिजनौर के बसपा सांसद मलूक नागर का है। वह भी मायावती का दिल नहीं जीत पाए और चुनाव मैदान से बाहर हो गए। इस सीट पर भाजपा-रालोद गठबंधन से मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट के युवा रालोद विधायक चंदन चौहान को रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने उम्मीदवार बनाया है। चंदन का यह पहला लोकसभा चुनाव है।
नगीना सुरक्षित सीट पर बसपा ने अपने नेहटोर सुरक्षित सीट से विधायक ओम कुमार को प्रत्याशी बनाया है। मायावती ने यहां के मौजूदा सांसद गिरिश चंद जाटव को बुलंदशहर सुरक्षित सीट पर भेज दिया है। मुरादाबाद के मौजूदा सपा सांसद डा. एस.टी. हसन को भी अखिलेश यादव ने चुनाव मैदान से बाहर कर दिया है। संभल सीट के सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क को अखिलेश यादव ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था लेकिन बीमारी और वृद्धावस्था के चलते उनकी मृत्यु हो गई थी। यह सीट भी विगत चुनाव में सपा ने भाजपा से छीन ली थी।
मेरठ लोकसभा सीट पर भाजपा ने अपने तीन बार के सांसद राजेंद्र अग्रवाल का टिकट काट दिया है और वह चुनाव मैदान से बाहर हो गए हैं। राजेंद्र अग्रवाल ने टिकट कटने की नाराजगी जताने के बजाए नए उम्मीदवार अरूण गोविल रामायण सीरियल में श्रीराम की भूमिका निभाने वाले कलाकार का कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करके भाजपा आलाकमान का दिल जीत लिया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस सीट पर एक-एक कर दो दलित उम्मीदवार उतारे और 2 अप्रैल को आखिर अपने सरधना के युवा एवं तेज तर्रार विधायक अतुल चौधरी को प्रत्याशी घोषित कर दिया। अतुल चौधरी वैसे भी अखिलेश यादव की चोकड़ी में शामिल हैं और पूरी ताकत के साथ अपनी दावेदारी कर रहे थे। आखिर उन्हें अखिलेश यादव का दिल जीतनें में सफलता मिल ही गई।
गाजियाबाद लोकसभा सीट का दो बार प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह अबकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल नहीं जीत पाए और उत्तर प्रदेश की मजबूत राजपूत लाबी की पैरोकारी भी उनके काम ना आ सकी। भाजपा ने अपने स्थानीय विधायक अतुल गर्ग को जो वैश्य बिरादरी के सम्मानित नेता भी हैं, को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
इस बार के टिकट वितरण में राजनीतिक दलों ने पुरानी लीक से हटकर अपने प्रत्याशियों का चयन किया है। जिससे ज्यादातर लोकसभा क्षेत्रों में नए समीकरण बने हैं और वहां के नतीजे भी इससे प्रभावित हुए बगैर नहीं रह सकते हैं। प्रमाणिक राजनीतिक समीक्षकों के लिए भी इन सीटों के नतीजों का पूर्वानुमान लगाना कतई भी आसान नहीं है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए प्रचार हुआ समाप्त

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए प्रचार हुआ समाप्त

05 May 2024 | 7:47 PM

लखनऊ 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों पर चल रहा प्रचार अभियान रविवार को समाप्त हो गया।

see more..

----

05 May 2024 | 6:33 PM

see more..
ढाई लाख के नकली नोटों और नोट छापने के उपकरणों सहित चार शातिर गिरफ्तार

ढाई लाख के नकली नोटों और नोट छापने के उपकरणों सहित चार शातिर गिरफ्तार

05 May 2024 | 6:11 PM

झांसी 05 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में सीपरी बाजार थाना पुलिस और स्वाट टीम को नकली नोट छापने के काम में संलिप्त चार शातिर बदमाशों पर शिकंजा कसने में सफलता मिली है। इनके पास से ढाई लाख के जाली नोट और नकली नोट छापने के उपकरण भी बरामद किये गये हैं।

see more..
संतकबीरनगर : कुआनो में नाव पलटी, दो बच्चों समेत तीन की डूबने से मौत

संतकबीरनगर : कुआनो में नाव पलटी, दो बच्चों समेत तीन की डूबने से मौत

05 May 2024 | 6:07 PM

संतकबीरनगर 05मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम नकहा में रविवार को डोंगी नाव पलटने से दो बच्चों समेत तीन लोगों की डूबने से मौत हो गयी।

see more..
कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर शिवपाल यादव  ने प्रशासन को दी चेतावनी

कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर शिवपाल यादव ने प्रशासन को दी चेतावनी

05 May 2024 | 6:04 PM

बदायूं 05 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को बदायूं में चुनाव प्रेक्षक से मिलकर पुलिस प्रशासन की निष्पक्षकता पर सवाल उठाये।

see more..
image