Monday, May 6 2024 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वृन्दावन में रंग जी मन्दिर का रथ खींचने की लगी भक्तों में होड़

मथुरा, 2 अप्रैल ( वार्ता) वृन्दावन के रंग जी मन्दिर के ब्रम्होत्सव में ’’भगवान रंगनाथ की जय के साथ ’’भगवान रंगनाथ का रथ खींचने की भक्तों में होड़ मच गई ।
जिसे रथ खींचने का मौका मिल गया धन्य हो गया तथा जिसे नही मिला उसने दूर से ही भगवान रंगनाथ को प्रणाम कर स्वयं को धन्य किया।
मंगलवार को रथयात्रा निकालने की घोषणा के कारण रंग जी मन्दिर के बाहर मेला सा लग गया था। अति आकर्षक रूप से सजाए गए 60 फीट ऊंचे रथ पर विराजमान भगवान रंगनाथ की रथ चलने के पहले वैदिक मंत्रो एवं शंखध्वनि के बीच आरती उतारी गई और उसके बाद देश विदेश के श्रद्धालुओं के द्वारा रथ खींचना शुरू हुआ। भगवान रंगनाथ के जयकारों के साथ रथ धीरे धीरे रंग जी के बगीचे के लिए रवाना हुआ तथा कई घंटे के बाद रंग जी बगीचा पहुंचा। जहां पर कुछ घंटे भगवान को विश्राम देने के बाद रथ पुनः रंग जी मन्दिर के मुख्य द्वारा पर पहुंचा।
लखीमपुर खीरी से आई मधु के लिए जहां यह अनूठा अनुभव था वहीं रथ को खींचकर चेन्नई से आई सुधा कृष्णन इतनी भाव विभोर हुईं कि उनके नेत्र सजल हो गए। कुछ इसी प्रकार के भाव चेन्नई से ही आए हर्षिल में देखने को मिले। मुम्बई से आए पुरूषेात्तम श्रीनिवासन ,अयोध्या से आए संत श्रीधराचार्य तथा नेपाल से आए कुछ भक्त भी रथ खींचकर भाव विभोर हो उठे।
मन्दिर की सीईओ अनघा श्रीनिवासन ने बताया कि यह रथ मन्दिर में चल रहे ब्रम्होत्सव के अंतर्गत सातवें दिन निकाला गया था। ब्रम्होत्सव का समापन भगवान रंगनाथ को पुष्पक विमान में विराजमान कर उसे रंग जी बगीचे तक लाने और फिर मन्दिर वापस ले जाने से होगा। उन्होंने बताया कि यह मन्दिर का 176वां ब्रम्होत्सव था तथा रथ भी इतना ही पुराना और चन्दन की लगड़ी का बना हुआ है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पाण्डे ने बताया कि रथ को खींचने के लिए भारी भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस को आज काफी मशक्कत करनी पड़ी ।उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ होने के बावजूद कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना नही घटी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
अयोध्या में मोदी के भव्य रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

अयोध्या में मोदी के भव्य रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

05 May 2024 | 9:18 PM

अयोध्या 05 मई (वार्ता) भगवान राम की नगरी अयोध्या में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य रोड शो के दौरान लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और यात्रा मार्ग जयश्री राम और मोदी मोदी के नारों से गुंजायमान हो गया।

see more..
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए प्रचार हुआ समाप्त

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए प्रचार हुआ समाप्त

05 May 2024 | 7:47 PM

लखनऊ 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों पर चल रहा प्रचार अभियान रविवार को समाप्त हो गया।

see more..

----

05 May 2024 | 6:33 PM

see more..
ढाई लाख के नकली नोटों और नोट छापने के उपकरणों सहित चार शातिर गिरफ्तार

ढाई लाख के नकली नोटों और नोट छापने के उपकरणों सहित चार शातिर गिरफ्तार

05 May 2024 | 6:11 PM

झांसी 05 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में सीपरी बाजार थाना पुलिस और स्वाट टीम को नकली नोट छापने के काम में संलिप्त चार शातिर बदमाशों पर शिकंजा कसने में सफलता मिली है। इनके पास से ढाई लाख के जाली नोट और नकली नोट छापने के उपकरण भी बरामद किये गये हैं।

see more..
संतकबीरनगर : कुआनो में नाव पलटी, दो बच्चों समेत तीन की डूबने से मौत

संतकबीरनगर : कुआनो में नाव पलटी, दो बच्चों समेत तीन की डूबने से मौत

05 May 2024 | 6:07 PM

संतकबीरनगर 05मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम नकहा में रविवार को डोंगी नाव पलटने से दो बच्चों समेत तीन लोगों की डूबने से मौत हो गयी।

see more..
image