Friday, May 3 2024 | Time 11:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आरेडिका का पहला मेमू रेक राष्ट्र को समर्पित

रायबरेली 04 अप्रैल (वार्ता) आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना (आरेडिका) ने पहले 3-फेज मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू) को राष्ट्र को समर्पित कर अपनी उत्पादन क्षमता में नये आयाम स्थापित किये हैं।
आरेडिका के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि संस्थान द्वारा निर्मित मेमू को महाप्रबंधक प्रशांत कुमार मिश्रा ने 30 मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसे आरेडिका रायबरेली से उत्तर पूर्वी रेलवे के लिए भेजा गया।
उन्होने बताया कि मुख्यतः मेमू ट्रेन छोटी और मध्यम दूरी के मार्गों पर सेवा प्रदान करती है। इससे एक शहर से दूसरे शहर के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी तथा उच्च यातायात वाले मार्गों पर भीड कम करके यात्रा के समय को कम करने में मदद मिलेगी।
तीन-फेज मेमू में अत्याधुनिक मल्टीफंक्शन व्हीकल बस (एमवीबी) आधारित ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) जो उन्नत नियंत्रण सुविधाएँ प्रदान करता है, को मेसर्स बीएचईएल द्वारा स्वदेषी तकनीक से विकसित किया गया है, इससे ‘मेक इन इंडिया‘ अभियान को और बल मिलेगा। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को पूरा करने के लिए एमसीएफ अग्रशील है।
उन्होने बताया कि यह 3-फेज मेमू ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड सकती है। मेमू ट्रेन के प्रत्येक कोच को नवीनतम जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली से युक्त है जो अपने मार्ग में पड़ने वाले रेलवे स्टेशनों के बारे में यात्रियों को जानकारी प्रदान करती रहेगी। मेमू ट्रेन की आसान निगरानी और नियंत्रण के लिए टच स्क्रीन-आधारित ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट भी स्थापित की गई है। एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए ड्राइवर डेस्क के साथ एक वातानुकूलित ड्राइविंग कैब ड्राइवर को आरामदायक ड्राइविंग वातावरण प्रदान करती है।
इन कोचों में तेजी से ब्रेक लगाने के लिए सेमी परमानेंट शाखू कपलर और इलेक्ट्रो-न्यूमेटिक एयर ब्रेक सिस्टम भी प्रयुक्त किया गया है।
महाप्रबंधक आरेडिका श्री प्रशांत कुमार मिश्रा ने इस उपलब्धि का सम्पूर्ण श्रेय आरेडिका के समर्पण और कड़ी मेहनत को दिया है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
चार जून के बाद राहुल बाबा की कांग्रेस ढूंढो यात्रा शुरु होगी: शाह

चार जून के बाद राहुल बाबा की कांग्रेस ढूंढो यात्रा शुरु होगी: शाह

02 May 2024 | 10:47 PM

बरेली 02 मई (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव में इंडिया समूह की करारी हार तय है और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चार जून से कांग्रेस ढूढो यात्रा पर निकलेंगे।

see more..
image