Saturday, May 4 2024 | Time 06:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विंध्यवासिनी धाम में देवी की प्रतिमा के चरण स्पर्श पर लगा प्रतिबंध

मिर्जापुर,06अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी धाम में नवरात्रि के दौरान गर्भगृह में देवी की प्रतिमा के चरण स्पर्श पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वीआईपी पर लागू होगा।
जिलाधिकारी प्रिंयका निरंजन ने बताया कि आठ अप्रैल से विंध्याचल में शुरू हो रहे नवरात्रि मेले में गर्भगृह में मां विंध्यवासिनी देवी के चरण स्पर्श पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि यह प्रतिबंध देश के विभिन्न भागों से आने वाले विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों पर भी लागू रहेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि अमूमन स्थानीय पंडा पुरोहित अपने अपने यजमानों को देवी की प्रतिमा को चरण स्पर्श करा देते हैं। इस बार यदि प्रतिबंध को कोई तोड़ेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। मोबाइल जमा करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा काउंटर बनाए जा रहे हैं। दर्शनार्थी निशुल्क मोबाइल जमा कर सकेंगे। मंदिर परिसर में दीप जलाने के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। मंदिर परिसर में नारियल फोड़ने पर रोक रहेगी ।
सुश्री निरंजन ने बताया कि पंडा पुरोहित के साथ ना‌ईयो को निर्धारित ड्रेस में रहने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरा परिसर कैमरे के जद में रहेगा। अब तक 28कैमरे लग चुके हैं,दो दर्जन कैमरे मेला शुरू होने के पहले लग जायेंगे।
सं सोनिया
वार्ता
More News
मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

03 May 2024 | 9:52 PM

अयोध्या, 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के पक्ष में पांच मई को रोड शो करेंगे।

see more..
संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

03 May 2024 | 9:48 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि संविधान को बचाने के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया बेहद जरुरी है।

see more..
image