Thursday, May 2 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवीपाटन चैत्र नवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां पूरी

बलरामपुर, 07अप्रैल (वार्ता) देश की 51 शक्तिपीठों में से एक उत्तर प्रदेश के भारत नेपाल सीमावर्ती जिले बलरामपुर जिले के तुलसीपुर क्षेत्र के पाटन गांव में स्थित ऐतिहासिक देवीपाटन मन्दिर परिसर में चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन से एक मास तक चलने वाले विशाल राजकीय मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं ।
इस संबंध में रविवार को जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने बताया कि आगामी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत से ही भारत के कोने कोने और नेपाल से लाखों श्रद्धालुओ की आमद के मद्देनजर उनकी सुविधा व सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबन्ध कर लिये गये है । मेलार्थियों के लिये प्रदर्शनी, सर्कस, देशी विदेशी झूले, श्रृंगार व अन्य वस्तुओं की दुकानों के साथ वाहनों की सुदृढ़ पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई है ।
उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओ के सुचारू दर्शन के लिये कतारों को लेकर बैरिकेडिंग लगायी गयी है । डीएम के अनुसार,मेले में स्वच्छता, सुलभ शौचालयों, अस्थाई शौचालयों स्नानागारों, खोया पाया शिविर, स्वयं सहायता समूहों के स्थानीय उत्पादों व अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के उत्कृट कार्यो की भी प्रदर्शनी दर्शायी जायेगी । मंदिर के संरक्षक गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रत्येक देवीभक्त की सुख सुविधा व सेवा सुरक्षा के लिये विशेष मेला चौकी स्थापित करने के साथ गोरखपुर जोन के कई जनपदों से अतिरिक्त पुलिस के जवानों की तैनाती की जा रही है ।इसके अलावा नेपाल सीमावर्ती होने के कारण मन्दिर व दर्शनार्थियो की विशेष सुरक्षा के दृष्टिगत एसएसबी समेत सीमा सुरक्षा एजेंसियो व खुफिया तंत्र की चौकसी बढ़ाकर सीमा क्षेत्रों में रह रह अनौपचारिक लोगों की गहन पड़ताल कर उनकी पहचान करायी जा रही है ।
श्रीसिंह ने बताया कि मेलार्थियों को मां पाटेश्वरी के दरबार तक पहुचाने व वापसी के लिये करीब दो दर्जन अतिरिक्त बसों संग गोरखपुर- गोण्डा रेल प्रखंड पर चार जोड़ी मेला स्पेशल रेलगाड़ियों का संचालन भी कराया जायेगा ।
पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि नागरिक पुलिस संग मेले की सुरक्षा में यातायात पुलिस, अग्निशमन दल, बम निरोधक दस्ते, क्विक रिस्पांस टीम, पैरामिलेट्री फोर्सेज, महिला विंग्स की टुकड़ियां, होमगार्ड्स, पीआरडी व अन्य वालेंटियर्स को शामिल कर लगभग 5000 जवान लगाये जा रहे है। नवरात्रि की पंचम तिथि पर नेपाल के दांगचौधड से आने वाली पीर रतननाथ जी की शोभा यात्रा पर राष्ट्रविरोधी तत्वों की काली छाया से बचाव के लिए नेपाल देश के अधिकारियों से विशेष बैठक कर संयुक्त सुरक्षा टीम के माध्यम से सीमा पार से आने जाने वाले भक्तों की सुरक्षा की जायेगी ।
देवीपाटन मन्दिर के महन्त मिथलेश नाथ योगी के अनुसार, जब दक्ष प्रजापति के यहां अनुष्ठान में देवी सती को अपमान के कारण स्वयं को अग्निदेव को समर्पित कर भस्म करना पड़ा तभी देवाधिदेव महादेव ने सती का अधजला शरीर लेकर तांडव करना शुरू कर दिया जिससे संसार मे उत्पन्न व्यवधान को समाप्त करने के लिये भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र से सती के शव के इक्यावन टुकड़े कर दिये और जहां जहां धरती पर मां के अंग गिरे वहां वहां शक्तिपीठ स्थापित हो गया । उन्होंने बताया कि पाटन गांव में मां का पाटम्बर गिरा तभी से यहां स्थापित मां पाटेश्वरी के नाम से देवीपाटन मन्दिर में विद्यमान नौदुर्गा माताये दूर दराज से आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण कर उनका कल्याण करती है ।
उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में चैत्र मेले के दौरान यज्ञोपवीत,मुंडन संस्कार, वैवाहिक रस्में कन्छेदन व नकछेदन की रस्मों को भी निभाया जाता है। उन्होंने चैत्र मेले में करीब दो लाख श्रद्धालुओं की प्रतिदिन आमद की संभावना जतायी है।
सं सोनिया
वार्ता
image