Thursday, May 2 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर के शीतला चौकिया धाम में दर्शनार्थियों का लगा रेला

जौनपुर , 09 अप्रैल (वार्ता) जौनपुर जिले के ऐतिहासिक शक्तिपीठ मां शीतला चौकिया धाम में नवरात्र के प्रथम दिन मंगलवार को भक्तों का दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा, यहां पर आज 40 हजार से अधिक लोगों ने मां का दर्शन पूजन किया।
चौकिया धाम मां शीतला का दर्शन करने के बाद ही माँ विंध्यवासिनी देवी का दर्शन करने पूर्वांचल के श्रद्धालु जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां के दर्शन के बाद ही वहां जाने पर लोगों की मनौती पूर्ण होती है, यही कारण है कि गोरखपुर, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, अयोध्या व अंबेडकरनगर समेत कई जनपदों के श्रद्धालुओं का यहां तांता लगा रहता है।
मां शीतला चौकिया धाम के बारे में कहा जाता है कि जब इब्राहिम शाह शर्की ने गोमती नदी के किनारे प्रेमराजपुर के विजय मंदिर जो शीतला देवी का मंदिर था, को तोड़वाने लगा तो कुछ लोग शीतला देवी की मूर्ति उठा ले गए और उसे देवचंदपुर अब चौकिया धाम में स्थापित कर दिया।
जिला मुख्यालय से छह किलोमीटर दूरी पर पूर्वोत्तर की दिशा में मां शीतला चौकिया धाम है। मार्कंडेय पुराण में उल्लिखित है कि शीतले तुम जगत माता, शीतले तू जगत पिता, शीतले तू जगत धात्री, शीतलाये नमो नमः । शीतला देवी की पौराणिकता का पता चलता है, यहां आने वाला हर श्रद्धालु मनवांछित कामना करके आता है। शारदीय और चैत्र नवरात्र में इतनी ज्यादा भीड़ हो जाती है कि स्थल कम पड़ जाता है। पूर्वांचल के लोगों की आस्था का केंद्र आज भी चौकिया धाम है। यहां पर आज सुबह से ही दर्शन करने के लिए दर्शनार्थियों की कतारें लगी हुई हैं पुलिस और प्रशासन के लोग बराबर दर्शनार्थियों की मदद कर रहे हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image