Saturday, May 4 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘धरोहर काशी’ में दिखेगी काशी की शिल्पकला की झलक

वाराणसी 9 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 13 अप्रैल से शुरु होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम ‘धरोहर काशी की-बुनकर समुदाय की गाथा’ कार्यक्रम में काशी की शिल्पकला की झलक दिखायी देगी।
इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन (आईएमएफ) की मेजबानी में आयोजित इस कार्यक्रम में 20 से अधिक देशों के राजदूतों के अलावा फैशन डिजाइनर और बालीवुड की नामचीन हस्तियां भी शिरकत करेंगी।
आईएमएफ के संयोजक और राज्य सभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह कार्यक्रम, बनारस हैंडलूम की इस सदियों पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने और 'वोकल फॉर लोकल' की भावना को बढ़ावा देने का एक प्रयास है। यह कार्यक्रम वंदे भारत के माध्यम से नई दिल्ली से वाराणसी तक यात्रा करने वाले 20 से अधिक देशों के राजदूतों के साथ शुरू होगा।
सभी राजदूत 13 अप्रैल को काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे और नाव के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध घाटों का भ्रमण करके काशी दर्शन का असीम आनंद लेंगे। 13 अप्रैल की शाम को गंगा आरती में भाग लेने के दौरान, विभिन्न देशों के राजदूत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रमुख पहल 'विकास भी, विरासत भी" का भी अनुभव करेंगे।14 अप्रैल को, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा नमो घाट पर एक फैशन शो 'बनारसी साड़ी-भारतीय संस्कृति और शिल्पकार की एक प्रस्तुति' आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रमुख फैशन हस्तियां काशी के बुनकर समुदाय द्वारा तैयार की गई बनारसी रेशम साड़ी सहित विभिन्न पोशाकों को प्रर्दर्शित करेंगी।
उन्होने बताया कि भारतीय फैशन उद्योग की अन्य प्रसिद्ध हस्तियों के साथ, बॉलीवुड सितारे अभिनेत्री कृति सेनन और अभिनेता रणवीर सिंह काशी की उत्कृष्ट शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए रैंप पर शो स्टॉपर्स होंगे। फैशन शो के दौरान नमो घाट पर प्रसिद्ध भोजपुरी गायक और अभिनेता रवि किशन एक सांस्कृतिक और संगीतमय प्रस्तुति देंगे। फैशन शो के मौके पर, एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी जिसमें काशी का बुनकर समुदाय अपने हस्तशिल्प का प्रदर्शन करेगा जो 14 अप्रैल को जनता के लिए भी उपलब्ध रहेगी।
प्रदीप
वार्ता
More News
चुनावी नारो की सरकार बनाने और बिगाडने में अहम भूमिका रही है

चुनावी नारो की सरकार बनाने और बिगाडने में अहम भूमिका रही है

04 May 2024 | 1:20 PM

प्रयागराज, 04 मई (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हिन्दुस्तान में चुनाव के दौरान संवेदनशील “चुनावी नारों” की बदौलत मतदाताओं को अपने पक्ष में कर हारती बाजी को जीत और जीतती हुई बाजी को हार में बदलकर सरकारें बनती और बिगडती देखी गयी है।

see more..

----

04 May 2024 | 12:54 PM

see more..
पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

03 May 2024 | 11:45 PM

अयोध्या 03मई (वार्ता) पाकिस्तान से आए ढाई सौ श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को यहां श्री राम लला का दर्शन किया। पड़ोसी देश के सिन्ध प्रांत के 34 जिलों से आए ये श्रद्धालु बजरंग बली का दर्शन करने हनुमान गढ़ी भी पहुंचे और सरयू आरती में भी शामिल हुए।

see more..
image