Saturday, May 4 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


साधारण बीमा कंपनियों ने वेतन संशोधन के निपटान में तेजी लाने की मांग की

लखनऊ 12 अप्रैल (वार्ता) सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों ने वेतन संशोधन के निपटान में तेजी लाने और पारिवारिक पेंशन में 30 फीसदी की एक समान दर तक सुधार की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने की मांग दोहरायी है।
जनरल इंश्योरेंस एम्प्लॉइज ऑल इंडिया एसोसिएशन के महासचिव त्रिलोक सिंह ने शुक्रवार को बताया कि एसोसियेशन ने लंबित मांगों के संबंधण्घ में जिप्सा के अध्यक्ष और ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेडण् के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक को संबोधित एक नोटिस भेजा था जिसकी प्रतिलिपि मुख्य श्रमायुक्त को भी प्रेषित की गई। इस सिलसिले में आल इंडिया इंश्योरेंस इम्पलाइज एसोसिएशन के सचिव और नेशनल इंश्योरेंस आफीसर्स एसोसिएशन के महासचिव ने भी लंबित मांगों के संबंध में जिप्सा अध्यक्ष को नोटिस भेजा।
उप मुख्य श्रमायुक्त डॉ. आर.जी. मीना ने इस सिलसिले में पिछले दिनो एक सुलह बैठक बुलाई थी जिसमें यूनियनों और एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने मांग की है कि अगस्त , 2022 से देय वेतन संशोधन के निपटान में तेजी लायी जाये। पारिवारिक पेंशन में 30 प्रतिशत की एक समान दर तक सुधार की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया जाये।
सामान्य बीमा पेंशन योजना, 1995 के तहत सभी के लिए पेंशन की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया जाये और तब तक न्यू पेंशन योजना (एनपीएस) में योगदान को 14 प्रतिशत तक बढ़ाया जाये ।
श्री सिंह ने कहा कि ये मांगें सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों और जिप्सा कंपनियों में काम करने वाले लगभग 50 हजार कर्मचारियों और अधिकारियों के अनिवार्य हितों के लिए हैं । उन्होने दावा किया कि जिप्सा प्रबंधन इस बात पर भी सहमत हुआ कि यूनियनों और एसोसिएशनों द्वारा उठाई गई मांगें वास्तविक व जायज हैं और चुनावों के कारण इनके निपटान में देरी हो रही है ।
उन्होने कहा कि इस मामले में अगली बैठक 13 जून को नियत की गयी है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

03 May 2024 | 9:52 PM

अयोध्या, 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के पक्ष में पांच मई को रोड शो करेंगे।

see more..
संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

03 May 2024 | 9:48 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि संविधान को बचाने के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया बेहद जरुरी है।

see more..
image