Thursday, May 9 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में स्वच्छ भारत मिशन योजना में लाखों का फर्जीवाड़ा

इटावा, 15 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में स्वच्छ भारत मिशन योजना में काम कराने के नाम पर 80 लाख रुपये का फर्जीवाडा कर भुगतान करवाने का प्रयास किया गया। इस मामले में विभागीय अधिकारियों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।
जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी लाल ने सोमवार को बताया कि फर्जीबाड़े के सिलसिले में इटावा के सिविल लाइन थाने में संदिग्ध लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया गया है । पुलिस गहनता से पूरे मामले को जांच करने में जुटी हुई है।
उन्होंने बताया कि पीएफएमएस पोर्टल की एडमिन आईडी का दुरुपयोग करके घोटाले का प्रयास किया गया। विभागीय कर्मचारियों पर मिलीभगत करके फर्जीवाड़े के प्रयास की आशंका जताई जा रही है। पुलिस गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करके मामले की गहन पड़ताल में जुट गई है।
श्री लाल ने बताया कि पंचायती राज विभाग के भरथना विकास खंड की ग्राम पंचायत में पकड़े गए फर्जीवाड़े की शिकायत करके खाता संख्या, मोबाइल नंबर और एक अज्ञात विभागीय कर्कचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया है। पुलिस फर्जीवाड़े करने वालों की तलाश में जुटी हुई है।
डीपीआरओ बनवारी लाल ने बताया है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत पीएफएमएस पोर्टल पर किसी अराजक फर्म द्वारा बाउचर बनाने के लिए एडमिन आईडी मिस्टर अंजिश कुमार नाम के खाता संख्या द्वारा एडमिन आईडी का दुरुपयोग करते हुए विकास खण्ड भरथना की ग्राम पंचायत बिरारी में फर्म फीड की गयी है। ग्राम पंचायत सचिव की एडमिन आईडी से सचिव अतुल कुमार का नाम हटाकर दीपक कुमार व मोबाइल नम्बर के स्थान पर एक अलग एवं ईमेल आईडी में यादव राम कुमार नाम की फीड की गयी है तथा ग्राम प्रधान साधना सिंह का नाम हटाकर रामकुमार व मोबाइल नम्बर के स्थान पर एक नंबर एवं ई-मेल आईडी फीड की गयी है।
यह प्रक्रिया अराजक फर्म द्वारा इसलिये की गयी है, जिससे कि ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान के मोबाइल नम्बर एवं ईमेल आईडी पर ओटीपी मूल प्रधान व सचिव के फोन नम्बर पर न पहुंचे, इस तरह फर्जी तरीके से आईडी बनायी गयी है। जिससे स्वयं के फोन नम्बर पर ओटीपी आये। सम्बन्धित नौ ग्राम पंचायतों की नई आईडी बनाकर पीएफएमएस पोर्टल पर भुगतान के लिए बाउचर बनाकर अनाधिकृत रूप से पैसा प्राप्त किये जाने का प्रयास किया गया है।
सं प्रदीप
वार्ता
image