Friday, May 3 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग का जीर्णोद्धार प्राथमिकता: हेमा

मथुरा, 18 अप्रैल ( वार्ता) मथुरा की मौजूदा सांसद और लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी हेमा मालिनी ने गुरुवार को कहा कि अपने अगले कार्यकाल में उनकी प्राथमिकता ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा का जीर्णोद्धार कराना होगा।
उन्होने कहा कि ऐसा करने से अधिक से अधिक पर्यटक ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा के लिए लालायित होंगे तथा उनकी संख्या जितना बढ़ेगी ब्रजवासियों को उतने ही रोजगार के अवसर मिलेंगे।
सांसद नेबताया कि उन्होंने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध कर ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा के लिए पांच हजार करोड़ की योजना स्वीकृत कराई थी लेकिनउसकी डीपीआर 11 हजार करोड़ की बन गई। इसलिए वे शेष धन राशि केन्द्र सरकार से स्वीकृत कराकर ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा का ऐसा जीर्णेाद्धार कराएंगी कि प्राचीनता को अपने अन्दर समेटे वह आधुनिक सुविधाओं से युक्त हो। यदि वे अपनी योजना के अनुरूप ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा का सौदर्यीकरण करा सकीं तो मानेंगी कि ब्रज की गोपी को कान्हा का आशीर्वाद मिल गया है।
मथुरा की सांसद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताते हुये कहा कि उन्होंने उनके कहने पर वृन्दावन, गोवर्धन, मथुरा, नन्दगांव, बरसाना, गोकुल और बल्देव को तीर्थस्थल घोषित किया और अब इनका विकास तीर्थ की भावना के अनुरूप हो रहा है।
उन्होंने बताया कि नमामि गंगे योजना के पहले उन्होंने संसद में गंगा और यमुना के प्रदूषण को लेकर प्रश्न किया था तथा उसके बाद ही नमामि गंगे योजना की शुरूवात हुई। इसके अन्तर्गत योगी ने दिलचस्पी ली तो गंगा का जल निर्मल बन गया मगर दिल्ली सरकार द्वारा दिलचस्पी न लेने के कारण दिल्ली का कचरा हरियाणा और फिर दिल्ली और हरियाणा का कचरा यमुना में आ रहा है। यमुनोत्री का जल दोनो ही प्रांत अपने यहां रख लेते हैं और अपना कचरा यमुना में डाल देते हैं। वे विजयी होने के बाद दिल्ली सरकार से यमुना को शुद्ध करने के लिए कहेंगी और जरूरी हुआ तो ब्रजवासियों को लेकर वहां पड़ाव भी डालेंगी।
हेमा ने कहा कि नये नये पाठ्यक्रम न मिलने के कारण मथुरा के युवक प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नही हो पाते। उनकी कोशिश होगी कि यहां पर एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय बने। उनकी अन्य प्राथमिकताओं में मथुरा वृन्दावन के बीच एलीवेटेड रेल लाइन बनवाकर वृन्दावन को अलीगढ़ से रेल लाइन से जोड़ना, मथुरा और कासगंज के बीच दोहरी रेल लाइन बिछवाना, ब्रजवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला अस्पताल में सुपरिन्टेन्डेन्ट के लिए आवास बनवाना और उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करना, प्रमुख स्थानों पर स्वामी हरिदास, रामानुजाचार्य जैसे संतों की प्रतिमा लगवाना आदि कार्य होंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
योगी ने यूपी को बनाया नजीरः मोहन यादव

योगी ने यूपी को बनाया नजीरः मोहन यादव

03 May 2024 | 6:26 PM

बदायूं 03 मई (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को कहा कि योगी अदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को पूरे देश में एक नजीर की तरह पेश किया है।

see more..
भाजपा ने लोगों की जान को संकट में डाला: अखिलेश

भाजपा ने लोगों की जान को संकट में डाला: अखिलेश

03 May 2024 | 6:19 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने वैक्सीन लगवा कर लोगों की जान को संकट में डाल दिया है।

see more..
सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

03 May 2024 | 5:01 PM

बदायूं,3 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा)- कांग्रेस गठबंधन को देश हित के खिलाफ करार देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे गठबंधन को दिया जाने वाला वोट वैसा ही है, जैसे किसी अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ा दिया जाए।

see more..
image