Friday, May 3 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती में 24 अप्रैल से शुरू होगी 84 कोसी परिक्रमा

बस्ती 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में मखधाम ‘‘ मखौड़ा’’ से विश्व प्रसिद्ध 84 कोसी प्रक्रिमा 24 अप्रैल बुधवार को सुबह से शुरू होगी तथा 16 मई को यही समाप्त होगी।
सनातन धर्म के जानकार पण्डित विशाल पाण्डेय ने गुरूवार को बताया कि मखधाम ‘‘ मखौड़ा’’ में भगवान श्रीराम की प्राप्ति के लिए महाराज दशरथ ने पुत्रेष्ठ यज्ञ किया था यहीं से 84 कोसी परिक्रमा का शुभारम्भ होता है। ये परिक्रमा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इस परिक्रमा में श्रद्धालु शामिल होकर भगवान राम के राज्य के 84 कोस का भ्रमण करते है, भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या धाम से 84 कोस का पूरा इलाका भी अयोध्या धाम है। सनातन धर्म में 84 लाख योनियां बतायी गयी हैं। इन योनियों में भटकना न पड़े इसलिए 84 कोस परिक्रमा श्रद्धालुओं द्वारा किया जाता है।
मखधाम ‘‘ मखौड़ा’’ म चैत्र पूर्णिमा को मेला भी लगता है। इस बार 84 कोसी प्रक्रिमा 24 अप्रैल की सुबह को शुभारम्भ होगा और 16 मई को इसी स्थान पर विधि-विधान से पूजन अर्जन करने के बाद समाप्त होगा। परिक्रमा में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, नई दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों से भी श्रद्धालु
आते है।
उन्होंने बताया कि अयोध्या से आने वाले साधु और गृहस्थ चैत्र पूर्णिमा के दिन मनोरमा नदी में स्नान करते है तथा यहां पर भण्डारा करते है। मखधाम ‘‘ मखौड़ा’’ से पहला पड़ाव 15 किलोमीटर दूर छावनी मे रामरेखा नदी की तट पर रामरेखा मन्दिर पर होता है और वही रात्रि विश्राम श्रद्धालुओं द्वारा किया जाता है तथा रात्रि में भजन, कीर्तन के कार्यक्रम का आयोजन होता है।
समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्था द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पानी, फल सहित अन्य खाने-पीने की चीजे स्टाल लगाकर उपलब्ध कराया जाता है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
चुनाव खत्म होने पर इटली भाग जाते हैं राहुल: योगी

चुनाव खत्म होने पर इटली भाग जाते हैं राहुल: योगी

03 May 2024 | 4:38 PM

संभल, 3 मई (वार्ता) रायबरेली से चुनाव रण में उतरे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने कहा कि पाकिस्तान से तारीफ पाने वाले श्री गांधी चुनाव शुरु होते ही स्वार्थ का गठबंधन करते हैं और चुनाव खत्म होते ही इटली का रुख कर लेते हैं।

see more..
image