Sunday, May 5 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकसभा चुनाव: यूपी में पहले चरण में 58.14 फीसदी मतदान

लखनऊ, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आठ संसदीय क्षेत्रों में करीब 58.14 प्रतिशत मतदान हुआ।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सहारनपुर सीट पर सबसे ज्यादा 63.29 फीसदी वोट पड़े, जबकि रामपुर सीट पर सबसे कम 52.42 फीसदी मतदान हुआ। अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में बिजनौर में 54.68 प्रतिशत, कैराना में 60.6 प्रतिशत, मुरादाबाद में 59.32 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 54.91 प्रतिशत, नगीना में 59.17 प्रतिशत और पीलीभीत में 60.23 प्रतिशत मतदान हुआ।
गौरतलब है कि ये आठ संसदीय क्षेत्र नौ जिलों सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत और बरेली में हैं। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी रहा और छोटी-मोटी गड़बड़ियों को छोड़कर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि एक बूथ पर हाथापाई की खबर थी जिसे सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत सुलझा लिया।
रिनवा ने बताया कि मतदान प्रक्रिया पर सतत निगरानी बनाए रखने के लिए 7,500 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई। मतदान के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से शिकायतें मिलीं, जिनका तुरंत समाधान किया गया। विपक्षी दलों का आरोप था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बडी हुयी, मतदाताओं को वोट डालने से रोका गया और लोगों को बिना जांच के वोट देने की अनुमति दी जा रही थी।
सीईओ ने बताया कि सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक जारी रहा. उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों से चुनाव प्रक्रिया के बहिष्कार की सूचनायें थीं, लेकिन अधिकारियों ने स्थिति को सुलझा लिया। 7,693 मतदान केंद्रों पर बने 14,845 पोलिंग बूथ पर मतदान हुआ, जिनमें से 3,571 मतदान केंद्र संवेदनशील थे। मतदान पर निगरानी बनाए रखने के लिए आठ सामान्य पर्यवेक्षक, पांच पुलिस पर्यवेक्षक और 10 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे। इसके अलावा, 1,272 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 150 जोनल मजिस्ट्रेट, 103 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 1,861 माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए थे।
शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए 6,018 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 35,750 हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल, 24,992 होम गार्ड, पीएसी की 60 कंपनियां और सीएपीएफ की 220 कंपनियां चुनाव ड्यूटी पर तैनात की गईं।
संदिग्ध लोगों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए पहले चरण में मतदान वाले नौ जिलों में 248 बैरियर लगाए गए थे। अन्तर्राष्ट्रीय सीमा प्रभावित क्षेत्र पीलीभीत में 11 बैरियर लगाये गये तथा शेष जनपदों में 88 बैरियर लगाये गये।
अन्तर्राष्ट्रीय एवं अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे स्थापित कर निरन्तर निगरानी एवं सतर्कता बनाये रखी गयी।
गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा चुनाव का पहला चरण सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा), कांग्रेस और बसपा शामिल है।
प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

04 May 2024 | 8:42 PM

इटावा, 04 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने दावा किया है कि इस संसदीय चुनाव में भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने को आतुर है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की जन विरोधी नीतियों के कारण भाजपा समर्थक भी आजिज चुके हैं।

see more..
भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

04 May 2024 | 8:31 PM

फर्रुखाबाद 04 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने (कांग्रेस वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद एवं उनकी भतीजी मारिया आलम नाम लिए बिना) कहा कि इन लोगों को भी मौका मिला था तो इन्होंने गरीबों के साथ दिव्यांगों के हकों पर डकैती डाली थी,वही अब वोट जेहाद की बात कर रहे हैं। भारत रामकृष्ण की धरती है, जेहाद की धरती नहींहै।

see more..
image