Friday, May 3 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अखिलेश ने भतीजे तेज प्रताप को दिया कन्नौज को वापस लाने का जिम्मा

इटावा/कन्नौज,22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज की सीट पर संस्पेंस को खत्म करते हुये पार्टी की परंपरागत सीट को वापस पाने के लिये अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी घोषित कर उन पर भरोसा जताया है।
तेज प्रताप बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं। इत्र नगरी में उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक और बसपा के इमरान बिन से होगा।
वर्ष 1999 में मुलायम सिंह यादव के कन्नौज से चुनाव जीतने के बाद 2000 से 2009 तक लगातार तीसरी बार अखिलेश यादव सांसद रहे। वर्ष 2012 में डिंपल यादव निर्विरोध सांसद चुनी गईं। इसके बाद 2014 में भी डिंपल ने जीत दर्ज की। वर्ष 2019 में भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने डिंपल को हराकर सपा का गढ़ ढहा दिया था।
कन्नौज संसदीय सीट से जिन तेज प्रताप यादव के नाम की घोषणा की गई है,वह सपा प्रमुख अखिलेश यादव के ताऊ रतन सिंह यादव के दिवंगत बेटे रणवीर सिंह यादव के इकलौते बेटे है।
कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव लड़ने को लेकर काफी दिनों से अखिलेश यादव के अलावा औरैया जिले की बिधूना विधानसभा सीट की विधायक श्रीमती रेखा वर्मा और मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव के नाम चर्चाओं के केंद्र में बने हुए थे। अधिकतर समाजवादी नेता ऐसा मन करके चल रहे थे कि खुद सपा प्रमुख कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे लेकिन आज मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव के नाम की घोषणा की गई तो सभी चर्चाओं पर विराम लग गया।
तेज प्रताप यादव के पिछले दिनों आजम खान के निर्वाचन क्षेत्र रामपुर से चुनाव लड़ने को लेकर भी चर्चाओं में आया था लेकिन पार्टी की ओर से उनके नाम की घोषणा नहीं की गई थी।
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज संसदीय सीट के कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने के लिए दो गहन दौरे कर चुके थे, इसके बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव के ही नाम पर अंतिम मुहर लगती हुई दिख रही थी लेकिन आज तेज प्रताप यादव के नाम ने हर किसी को चौका दिया है। तेज प्रताप यादव की शादी 2015 में बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्‍मी के साथ हुई थी। तेज प्रताप यादव इससे पहले मैनपुरी लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं। तेज प्रताप यादव की मां मृदुला यादव मौजूदा समय में सैफई की ब्‍लॉक प्रमुख हैं।
तेज प्रताप यादव का जन्‍म 21 नवंबर, 1987 को हुआ है। वह 2014 से 2019 तक मैनपुरी से सपा सांसद रह चुके हैं। मुलायम सिंह यादव 2014 लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ और मैनपुरी दो जगह से जीते थे। मैनपुरी सीट छोड़ने की वजह से यहां उपचुनाव कराया गया जिसमें तेज प्रताप यादव को जीत हासिल हुई थी। तेज प्रताप ने कर्नल ब्राउन कैंब्रिज स्‍कूल, देहरादून और दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल, नोएडा से पढ़ाई की है।
इसके बाद उन्‍होंने लीड्स यूनिवर्सिटी बिजनेस स्‍कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की।
2024 कन्नौज से समाजवादी पार्टी के घोषित किए गए प्रत्याशी तेज प्रताप सिंह यादव ने अपना राजनीतिक करियर वर्ष 2004 में शुरू किया था। सबसे पहले वे क्षेत्र पंचायत सदस्य सैफई से निर्विरोध चुने गए थे। वर्ष 2012 में सैफई के ब्लाक प्रमुख निर्विरोध चुने गए थे।
तेज प्रताप के पिता रणवीर सिंह यादव सैफई महोत्सव के संस्थापक रहे हैं। रणवीर सिंह यादव का निधन 2002 में हो गया था। उसके बाद तेज प्रताप ने उनकी कमान संभाली थी।
उनकी मां मृदुला यादव इस समय सैफई की ब्लाक प्रमुख हैं। वे 2014 में मैनपुरी लोकसभा से उपचुनाव में पहली बार सांसद चुने गए थे। मैनपुरी लोकसभा सीट का सारा काम वे ही देखते थे। उनकी शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पुत्री राज लक्ष्मी यादव से वर्ष 2015 में हुई थी।
उनकी शादी में उन्हें आशीर्वाद देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी आए थे। इस दौरान एक ही मंच पर मुलायम सिंह यादव, लालू प्रसाद यादव ने नरेन्द्र मोदी का स्वागत भी किया था।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

03 May 2024 | 9:48 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि संविधान को बचाने के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया बेहद जरुरी है।

see more..
image