Thursday, May 9 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भारतीय युवाओं में विदेश यात्रा के प्रति बढ़ रही है दिलचस्पी

लखनऊ, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय युवाओं में विदेश यात्रा के प्रति दिलचस्पी में लगातार इजाफा देखा जा रहा है।
ग्लोबल ट्रैवल मार्केटप्लेस, स्काईस्कैनर की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 18 से 25 साल आयु वर्ग के युवा विदेश यात्रा के प्रति अधिक दिलचस्पी दिखा रहे है जिसमे से लगभग आधे यानी 47 फीसदी अपने माता-पिता या अभिभावक के बिना विदेश में अकेले यात्रा करने के ख्वाईशमंद हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि 81 प्रतिशत युवा विदेश यात्रा की शुरुआत अपनी पहली नौकरी मिलने या अपना पहला वेतन मिलने के बाद करते हैं। विदेश यात्रा का सपना पूरा करने के लिए भारत में हर तीन में से दो युवा मेहनत से बचत कर रहे हैं, जबकि हर पांच में से एक युवा बाय-नाउ-पे-लेटर विकल्पों का उपयोग करते हैं।
स्काईस्कैनर के ट्रैवल एवं डेस्टिनेशन एक्सपर्ट, मोहित जोशी ने कहा, “ भारत में जेन ज़ी (18 से 25 वर्ष के बीच के युवा) खोजने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। चाहे सेमेस्टर ब्रेक या लंबे वीकेंड पर घूमने की इच्छा हो (42 प्रतिशत) या जन्मदिन, वर्षगाँठ, या ग्रेजुएशन जैसे अवसरों की खुशी मनानी हो (39 प्रतिशत), यात्रा करने का उनका जोश हर अवसर पर होता है। उनके यात्रा साथी के रूप में हम उन्हें अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने में समर्थ बनाना चाहते हैं और उन्हें आवश्यक संसाधन और टूल्स प्रदान करना चाहते हैं, ताकि वो अपनी पहली यात्रा बिना किसी दिक्कत के कर सकें। ”
प्रदीप
वार्ता
image