Friday, Apr 26 2024 | Time 11:02 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


त्रिवेणी स्नान कर लौटते नागा सन्यांसी ठंड से हुआ अचेत

त्रिवेणी स्नान कर लौटते नागा सन्यांसी ठंड से हुआ अचेत

कुंभ नगर, 10 फरवरी (वार्ता) पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त: सलिला स्वरूप में प्रवाहित यमुना के संगम में बसंत पंचमी के पावन पर्व पर रविवार को तीसरे और अंतिम शाही स्नान कर बाहर आते ही ठंड से एक नागा सन्यांसी अचेत होकर गिर पड़ा।

जूना अखाडा के दो हजार से अधिक नागा संन्यासी ‘हर-हर महादेव’ का उदघोष करते हाथों में तलवार और भाले लिए त्रिवेणी के तट पर पहुंचे। स्नान घाट से करीब 200 कदम पहले सभी नागा जमीन पर बैठ कर गंगा,यमुना और सरस्वती को धरती पर माथा टेक कर प्रणाम किया उसके बाद गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।

तड़के सर्द हवा का झाेंका शरीर में तीर की तरह चुभ रहा था। त्रिवेणी में स्नान करने के बाद बाहर आये कुछ नागा भीगे शरीर पर भस्म लपेट रहे थे। तभी एक नागा आराम से चलते हुए आए और सब के देखते ही देखते जमीन पर गिर पड़े। वहां मौजूद सुरक्षा के जवानों ने तत्काल चारों तरफ घेरा बनाकर कोई उनके हाथ की हथेली तो कोई उनके पैर के तलवे को रगड़ने लगा।

वहां मौजूद सुरक्षा के जवानों ने बताया कि बाबा सर्दी लगने के कारण अचेत हो गये। करीब आधे घंटे तक जवानों ने उनकी हथेली, पैर का पंजा और सीने की मालिश की। उसके बाद नागा संन्यासी ने शरीर में उष्मा का संचार होने पर राहत

महसूस किया।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image