Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


दक्षिण एशिया के लिए नयी अमेरिकी रणनीति के साथ है अफगानिस्तान

काबुल, 23 अक्टूबर (वार्ता) अफगानिस्तान ने आतंकवाद के लिए सुरक्षित पनाहगार ‘देश’ के खिलाफ कार्रवाई और काबुल में शांति बहाली से संबंधित अमेरिका की दक्षिण एशिया के लिए नयी रणनीति का समर्थन करते हुए हर संभव मदद की प्रतिबद्धता दोहरायी है।
अफगानिस्तान में हाल में आतंकवादी घटनाओं में वृद्धि के मद्देनजर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की यात्रा खासा महत्व रखती है। श्री टिलरसन भारत और पाकिस्तान की अपनी पहली यात्रा से एक दिन पहले आज बिना पूर्व सूचना के काबुल पहुंचे। उन्होंने इस देश के साथ अपने संबंधों काे नया आयाम देते हुए आतंकवाद के पनाहगार के खिलाफ कार्रवाई करने का स्पष्ट संकेत दिया है। वाशिंगटन के इस कदम से गदगद अफगानिस्तान ने नयी अमेरिकी रणनीति काे तहे दिल से समर्थन देने का आश्वासन दिया है।

काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने बयान जारी करके कहा कि श्री टिलरसन और अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी अहमदजई की यहां मुलाकात हुई और अफगानिस्तान में स्थिरता, शांति एवं दीर्घकालिक समृद्धि के लिए मिलकर काम करने के प्रति कटिबद्धता व्यक्त की गयी।
बयान के अनुसार श्री टिलरसन ने साफ किया कि नयी रणनीति के तहत अमेरिका अफगानिस्तान में शांति बहाल करने और आतंकवाद को सुरक्षित पनाह दिये जाने के खिलाफ काबुल और क्षेत्र के अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के प्रति कटिबद्ध है।
अमेरिकी विदेश मंत्री ने हाल में कहा था कि आशा है कि पाकिस्तान अपने देश में पनाह पाये आतंकवादी समूहों के खिलाफ निर्णायक फैसला करेगा जो उसके लोगों और उसके आस-पास के देशों के लिए गंभीर खतरा हैं। उधर अफगानी परिवहन मंत्री ने पाकिस्तानी ट्रकों के अपने देश में प्रवेश पर कल रोक लगा दी।
श्री टिलरसन और डॉ़ गनी मंगलवार को भारत की यात्रा पर पहुंच रहे हैं। हालांकि दोनों नेता अलग-अलग आ रहे हैं।
आशा, रवि
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image