Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


इसके बाद श्री मोदी ने कई वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ हुई राउंड टेबल बैठक की मेजबानी की।
प्रधानमंत्री दावोस में विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक में शामिल होंगे और उद्घाटन भाषण देंगे। श्री मोदी दुनिया के सामने भारतीय अर्थव्यवस्था, यहां निवेश और अपनी नीतियों के बारे में बताएंगे। श्री मोदी का स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का भी कार्यक्रम है।
दावोस में पिछले दो दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते यहां भीषण जाम लग गया है। जाम में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी फंस गए थे। वहीं इसी बीच विश्व आर्थिक मंच पर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। शाहरुख खान के साथ करण जौहर भी पहुंचे हैं।
21 वर्षों के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहा है। कार्यक्रम का अंत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के साथ होगा। श्री मोदी मंगलवार दोपहर करीब 2.45 बजे (भारतीय समयानुसार) फोरम को संबोधित करेंगे।
श्री मोदी के साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेगा। इसमें करीब छह केन्द्रीय मंत्री, 100 सीईओ और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। इस वार्षिक बैठक में 60 देशों के प्रमुखों समेत 350 राजनीतिज्ञ हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में दुनिया की महत्वपूर्ण कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा विभिन्न क्षेत्रों से करीब 3,000 नेता भाग लेंगे।
गौरतलब है कि पिछली बार चीन के प्रधानमंत्री ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया था। ये भारत की बढ़ती हुई ताकत का ही असर है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस साल के सम्मेलन का विषय ‘क्रिएटिंग ए शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड’ है।
रवि
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image