Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान ने अमेरिका के साथ समझौते से किया आगाह

न्यूयार्क 22 अप्रैल (रायटर) परमाणु कार्यक्रमों को रोकने को लेकर उत्तर कोरिया की अमेरिका के साथ बैठक से पहले ईरान ने ‘ईरान परमाणु समझौते’ में बदलाव करने पर सभी राष्ट्रों को आगाह किया है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरिफ ने पत्रकारों को बात करते हुए कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैनुअल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का तुष्टिकरण करना निर्थरक है।
श्री ट्रंप 12 मई तक इस बात निर्णय करेंगे कि अमेरिका ईरान पर फिर से आर्थिक प्रतिबंध लगायेगा अथवा नहीं। इससे वर्ष 2015 के ईरान को छह बड़े देशों के साथ हुए समझौते को गहरा झटका लग सकता है। अमेरिका अपने यूरोपीय सहयोगियों को इस समझौते को तय करने के लिए दबाव बना रहा है। श्री मैक्रों और श्रीमती मर्केल इसी सप्ताह श्री ट्रंप से मुलाकात करेंगे।
श्री जरिफ ने कहा, “अमेरिका न सिर्फ समझौते के क्रियान्वयन में नाकाम रहा है बल्कि अपनी मांगें बढ़ा रहा है। इससे न केवल ईरान के लोगों को बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक खतरनाक संदेश जाएगा कि आपको अमेरिका के साथ कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए। अमेरिका की नीति है कि जो हमारे पास है वह तो हमारा बना रहेगा जो आपके पास है उस पर बातचीत की जाएगी।”
दिनेेश, उप्रेती
जारी रायटर
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image