Wednesday, Nov 21 2018 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन का इस्तीफा

लंदन 09 जुलाई (रायटर) ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
इससे ठीक एक दिन पहले ब्रेक्जिट मामलों के मंत्री डेविड डेविस ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए यह एक बड़ा झटका है क्योंकि वह ब्रेक्जिट के बाद भी यूरोपीय संघ के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों को बनाए रखने को लेकर अपनी पार्टी में एकजुटता बनाए रखने के लिए काफी प्रयास कर रहीं थी।
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी ईमेल वक्तव्य के मुताबिक,“आज दोपहर बाद प्रधानमंत्री ने श्री जॉनसन के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया। उनके स्थान पर नये मंत्री के नाम की घोषणा शीघ्र की जाएगी। प्रधानमंत्री ने श्री जॉनसन के काम को लेकर उनका आभार जताया है।”
गौरतलब है कि श्री डेविस के इस्तीफे के बाद स्टर्लिंग मुद्रा में थोड़ा परिवर्तन देखा गया था। वह इस मामले में काफी मुखर माने जाते थे और ब्रेक्जिट वार्ता के लिए उनकी विशिष्ट छवि बन चुकी थी। इस बात की भी चर्चा है कि पिछले कुछ समय से उनकी भूमिका थोड़ी सिमट कर रह गई थी और इस विषय पर बातचीत के लिए सुश्री मे तथा मंत्रिमंडल के सहयाेगियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। श्री डेविस इस बात कोे लेकर भी खिन्न बताए जाते थे।
उन्हें दो साल पहले ही नवगठित ब्रेक्जिट विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी और 2016 में ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह में देश की जनता ने ‘यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने’ (ब्रेक्जिट) के पक्ष में वोट दिया था। इस मंत्रालय के गठन का उद्देश्य यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने की प्रक्रिया की देखरेख करना था।
संजय, रवि
रायटर
More News
अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

20 Nov 2018 | 4:06 PM

मजार-ए-शरीफ 20 नवंबर (शिन्हुआ) अफगानिस्तान की उत्तरी प्रांत के चारबोलक और बलख जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान हवाई हमलों में कम से कम 14 आतंकवादी मारे गये और 20 अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

चीन में सड़क हादसे में नौ मरे, नौ घायल

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..

पाकिस्तान को यूएई से मिले एक अरब डालर

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..
image