Friday, Apr 26 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


प्रख्यात चीनी प्रचारक किन को 13 साल की जेल

बीजिंग 11 जुलाई (वार्ता) चीन के लाेकतंत्र प्रचारकों में से एक किन यांगमिन को सरकारी व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 13 साल के कारावास की सजा दी गयी है।
बीबीसी न्यूज ने बताया कि किन यांगमिन (64) पहले भी 22 साल की जेल की सजा भुगत चुका है।
मानवाधिकार अधिवक्ता लिन किलेई ने बताया किन ने अदालत के साथ सहयोग करने से इन्कार कर दिया और मुकदमे के दौरान मूक रहा। मध्य चीन में वुहान सिटी इंटरमीडिएट पीपुल्स काेर्ट ने ऑनलाइन के जरिये किन के दोषी होने की पुष्टि की।
चीनी मानवाधिकार रक्षकों गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के एक शोधकर्ता फ्रांसिस ईव ने कहा कि किन पर लोकतांत्रिक चीन में उनके विश्वास के साथ-साथ मानवाधिकारों की वकालत करने के कार्यों के लिए मुकदमा चलाया गया।
उन्होंने कहा, “तीन साल की जांच के बावजूद अधिकारियों ने उनके खिलाफ मामला बनाने में असफल रहे।”
किन चीन डेमोक्रेसी पार्टी के सह संयोजक रहे और पार्टी को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत करने की कोशिश करने के बाद 1998 में 12 साल की जेल हुई। एक साल बाद जब वह जेल में थे उनका नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।
किन को चीन ह्यूमन राइटस वॉच का समर्थन करने पर जनवरी 2015 में गिरफ्तार किया गया। इनकी गतिविधियों में चर्चा समूहों को आयोजन करना और ऑनलाइन सरकार की नीतियों की आलोचना शामिल है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image