Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


नवाज और उनकी बेटी गिरफ्तार ,एनएबी ने हिरासत में लिया

लाहौर 13 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने शुक्रवार की रात स्वदेश की धरती पर कदम रखते ही यहां अल्लमा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया। उसके बाद उन्हें चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद ले जाया गया।
डॉन अखबार के मुताबिक दोनों को रात करीब सवा नौ बजे हिरासत में लिया गया। इसके बाद एक चार्टर्ड विमान उन्हें लेकर रात करीब साढ़े 10 बजे इस्लामाबाद हवाई अड्डा पहुंचा। इस बीच एनएबी की एक टीम पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी बेटी की गिरफ्तारी का वारंट के लिए अदालत पहुंची।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार श्री शरीफ के विमान के लौहार उतरते ही कई सुरक्षा अधिकारी विमान में घुस गये और उन्होंने आम लोगों को विमान से उतरने के लिए कहा। इसके बाद संघीय जांच एजेंसी की तीन सदस्यीय टीम ने दोनों के पासपोर्ट जब्ज कर लिये। उनकी आव्रजन प्रक्रिया को विमान में ही पूरा कर लिया गया। इसके बाद उन्हें चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद ले जाया गया। शहर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे।
प्रशासन ने आदेश जारी किया था कि शुक्रवार अपराह्न तीन बजे से लेकर रात 12 बजे तक शहर के सभी मोबाइल फोन बंद रहेंगे। श्री शरीफ को उनकी मां से भी नहीं मिलने दिया गया। उनकी मां ने कल एक भावुक वीडियो जारी करके कहा था कि उनका बेटा निर्दोष है और अगर वह जेल गया तो वह भी उसके साथ जेल जायेंगी। श्री शरीफ बेटी के साथ आज सुबह लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे। श्री शरीफ ने स्वदेश रवाना होने से पहले कहा था कि वह बुजदिल नहीं है ,स्थिति का सामना करेंगे। देश में 25 जुलाई को आम चुनाव है ,वह अपने समर्थकों का हौसला अफजाई के लिए उनके साथ रहेंगे।
पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता श्री शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं। वह पत्नी के इलाज के सिलसिले में काफी समय से अपनी बेटी के साथ लंदन में रह रहे हैं।
श्री शरीफ और मरियम नवाज को गिरफ्तार करने के लिए एक 16 सदस्यीय टीम बनाई गयी थी। दोनों को हेलिकाॅप्टर से सीधा रावलपिंडी के अदियाला जेल ले जाया जा सकता है।
इससे पहले श्री शरीफ के दामाद मोहम्मद सफदर को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया था।
गौरतलब है कि पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) की अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छह जुलाई को अपने एक फैसले में श्री शरीफ को 10 साल, मरियम को सात साल और दामाद कैप्टन सफदर को एक साल की सजा सुनाई थी। इसके अलावा अदालत ने श्री शरीफ पर 80 लाख पाउंड और मरियम पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया है।
आशा उप्रेती
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image