Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प ने पुतिन के साथ बैठक को ‘अच्छी शुरुआत’ बताया

हेलसिंकी 16 जुलाई (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सोमवार को हुई आमने-सामने की बातचीत को ‘बहुत अच्छी शुरुआत’ बताया।
दोनों नेताओं के बीच दो घंटे से अधिक समय तक चली बातचीत के बाद संवाददाताओं द्वारा इस पर प्रतिक्रिया मांगने पर श्री ट्रम्प ने कहा,“बहुत अच्छी शुरुआत है।” उन्होंने रूस के साथ एक “असाधारण संबंध” की उम्मीद भी व्यक्त की।
फिलहाल, दोनों नेता रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो समेत अन्य लोगाें के साथ एक बड़ी बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर रहे हैं।
इससे पूर्व श्री ट्रम्प ने अमेरिका और रूस के बीच तनाव के लिए पूर्व प्रशासनों को जिम्मेदार ठहराया था। वर्ष 2014 में जब रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया और 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप के दावों के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी तनाव पैदा हो गया था।
कुछ अमेरिकी राजनेताओं ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के अभियान की कथित रूप से हैकिंग में शामिल 12 रूसी सैन्य खुफिया एजेंटों पर शुक्रवार को आराेप तय किये जाने के बाद इस मामले को लेकर श्री ट्रम्प और श्री पुतिन के बीच बैठक को स्थगित करने की मांग की गयी थी। इसके अलावा सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद को समर्थन जारी रखने के लिए भी अमेरिका में रूस की आलोचना की जाती है।
संजय, रवि
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image